घर में लगाएं ये पौधे, एयर प्यूरिफायर भी है इसके आगे फेल!

Zee News Desk
Nov 05, 2023

देश की राजधानी दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से लोग परेशान हैं. ऐसे में लोग प्रदूषण से बचने के लिए तरह-तरह के तरकीब अपना रहे हैं.

आइए हम आपको ऐसा स्थायी समाधान बताएंगे, जिससे आपकी समस्या का पूरी तरह से निदान हो जाएगा, इसके बाद से आपको शुद्ध वायु के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

यह तो सभी जानते होगें कि पौधे वातावरण में फैले प्रदूषण को अवशोषित करके शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं, लेकिन आज हमारे आस-पास पौधों की कमी को बखूबी देखा जा सकता है.

तो ऐसे में हम शुद्ध वायु की पूरी तरह कल्पना नहीं कर सकते हैं, लेकिन घरों में एयर प्यूरिफायर का विकल्प की पूर्ती हम कुछ खास पौधों को घरों में लगा कर पूरी कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कि घरों में किस प्रकार के पौधे लगाएं जो अधिक ऑक्सीजन देते हैं.

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट एक ऐसा पौधा है जो हवा को साफ करने में मदद करता है. इसकी पत्तियों में विशेष प्रकार के रेशे होते हैं जो हवा में मौजूद विषाक्त कणों और प्रदूषकों को आसानी से अवशोषित कर लेते हैं. घर या ऑफिस में स्पाइडर प्लांट लगाने से आस-पास की हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा.

बम्बू पाम (ऐरेका पाम)

बम्बू यानी बांस के पौधे हवा को साफ करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं. बांस की पत्तियों में क्लोरोफिल और एंटीऑक्सिडेंट्स नामक रासायनिक यौगिक पाए जाते हैं.

जो हवा से हानिकारक कणों और गैसों को अवशोषित कर लेते हैं. बांस के पौधे लगाकर हम आसानी से अपने घर की हवा को स्वच्छ और साफ बनाए रख सकते हैं.

लेडी पाम

लेडी पाम एक ऐसा कमाल का पौधा है जो हवा को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेडी पाम की पत्तियों में विशेष गुण पाए जाते हैं, जो हवा से प्रदूषकों को सोख लेते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story