हाथों-पैरों में ज्यादा देर बैठने पर क्यों चुभती हैं सुइयां

Rachit Kumar
Jun 18, 2024

जब हम बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं तो हमें चुभन और सुइयों जैसे महसूस होता है.

चुभन और सुइयों के महसूस होने को आप झुनझुनी भी कह सकते हैं, जो हमारी नसों से आती है. इसके लिए डॉक्टरी शब्द पेरेस्टेसिया है.

नसें खास सेल्स से बनी होती हैं, जो हमारी मांसपेशियों और शरीर के बाकी हिस्सों से संवाद करने में मदद करती हैं ताकि रफ्तार जैसी चीजों को नियंत्रित किया जा सके.

हमारे शरीर में नसों को अच्छी तरह से काम करने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है, जैसे पोषक तत्व, जिस हवा में हम सांस लेते हैं उससे ऑक्सीजन और बहुत सारा रक्त.

हमारा खून इस ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और अन्य जरूरी चीजों को हमारे शरीर के चारों ओर ले जाने में मदद करता है.

दिल ब्लड वेसल्स के जरिए हमारे शरीर के सभी हिस्सों में खून पंप करता है, जो छोटी ट्यूबों की तरह होती हैं.

अगर हम बहुत देर तक अपने पैरों पर बैठे रहते हैं, तो यह हमारे शरीर के उस हिस्से की कुछ छोटी ब्लड वेसल्स को कुचल सकता है.

इसका मतलब है कि खून अब ठीक से प्रवाहित नहीं हो पा रहा और फिर, जिन नसों को उन वेसल्स से खून की सप्लाई की जरूरत होती है उन्हें अब वे पोषक तत्व या ऑक्सीजन नहीं मिल रहे हैं जिनकी उन्हें जरूरत है.

इससे अपनी ऊर्जा बचाने की कोशिश में नसें धीमी हो जाती हैं. यह कुछ-कुछ ऐसा है मानो वे सो गई हों. ऐसा होने पर वह क्षेत्र काफी सुन्न हो जाएगा और आपको ज्यादा महसूस नहीं होगा.

आपको यह एहसास तब हो सकता है जब आप बहुत देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं, या कुछ देर के लिए अपने हाथ या बांह को अपने वजन के नीचे दबाते हैं.

फिर, जब आप उठते हैं, तो ब्लड वेसल्स तुरंत खुल जाती हैं, और खून उस क्षेत्र में चला जाता है और तंत्रिकाओं को जगा देता है.

फिर नसें अपने विद्युत संकेतों को एक्टिव करना शुरू कर सकती हैं, जिससे सुइयों का चुभना जैसा अनुभव होता है. लेकिन इसमें कोई चिंता की बात नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story