दही के साथ चीनी या नमक... क्या मिलाकर खाना रहेगा सही?

Saumya Tripathi
Jul 02, 2024

गर्मियों में लोग दही और दही से बनी चीजों का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं. दही का सेवन करने से पाचन क्षमता मजबूत होती है.

कुछ लोग दही के साथ चीनी तो कुछ लोग दही के साथ नमक का सेवन करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं दही के साथ दोनों मे से किस चीजों का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है. अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं.

दही और चीनी-

शोध के मुताबिक, चीनी और दही को एकसाथ खाना पेट के लिए काफी लाभकारी होता है. दही चीनी साथ में खाने से जलन और एसिडिटी की समस्या कम होती है.

लेकिन दही चीनी का कॉम्बिनेशन हाई कैलोरी वाला होता है. दही चीनी के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है और लोग मोटापे की चपेट में आते हैं. साथ ही डायबिटीज और दिल के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

दही और नमक-

डायबिटीज के मरीजों के लिए डायबिटीज के मरीजों का अच्छा माना जाता है. अगर आप दही का सेवन रात में कर रहे हैं, तो नमक मिलाकर खाएं इससे आपका पाचन दुरुस्त होता है.

इसके अलावा जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो लोग दही में नमक मिलाकर न खाएं क्योंकि इससे बीपी बढ़ा सकती है. साथ ही स्ट्रोक, हाइपरटेंशन की संभावना भी बढ़ जाती है.

कैसे खाएं-

दही खाने का सबसे सही तरीका है कि आप दही को सादा खाएं. इससे आपकी सेहत पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story