नाखूनों को देखकर पता लगाएं शरीर में Vitamin B12 की कमी है या नहीं

Shivendra Singh
May 31, 2024

विटामिन बी12

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, नर्वस सिस्टम के काम और डीएनए सिंथेसिस में अहम भूमिका निभाता है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

विटामिन बी12 की कमी से थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और मसल्स में कमजोरी जैसे लक्षण हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी के संकेत आपके नाखूनों पर भी दिखाई दे सकते हैं?

नाखूनों में संकेत

जी हां, नाखूनों में कई तरह के बदलाव विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकते हैं. आइए जानें विटामिन बी12 की कमी के नाखूनों से जुड़े कुछ लक्षणों के बारे में.

1. नाखून का रंग बदलना

विटामिन बी12 की कमी से नाखून पीले, नीले या मटमैले हो सकते हैं. नाखूनों पर हल्का पीलापन होना आम बात है, लेकिन अगर नाखून का रंग गहरा पीला हो जाए या उसमें नीलापन आने लगे, तो यह विटामिन B12 की कमी का संकेत हो सकता है.

2. नाखूनों पर धारियां

विटामिन बी12 की कमी से नाखूनों पर गहरे रंग की लंबी धारियां दिखाई दे सकती हैं. ये धारियां कभी-कभी काली या भूरी भी हो सकती हैं.

3. नाखून कमजोर होना और टूटना

विटामिन बी12 की कमी से नाखून कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं. नाखून आसानी से टूटने लगते हैं और उनमें दरारें पड़ने लगती हैं.

4. नाखूनों का असामान्य आकार

कभी-कभी विटामिन बी12 की कमी से नाखूनों का आकार भी असामान्य हो सकता है. नाखून चम्मच के आकार के हो सकते हैं या उनमें ऊपर की तरफ उभार आ सकता है.

5. क्यूटिकल्स का रंग बदलना

विटामिन बी12 की कमी से नाखूनों के आसपास की स्किन यानी क्यूटिकल्स का रंग भी बदल सकता है. क्यूटिकल्स लाल या सूजे हुए भी दिखाई दे सकते हैं.

जरूरी बात

अगर आपको अपने नाखूनों में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो यह जरूरी नहीं है कि हर बार विटामिन बी12 की कमी ही हो. नाखूनों में बदलाव कई अन्य कारणों से भी हो सकते हैं. लेकिन अगर इन लक्षणों के साथ थकान, कमजोरी या शरीर में अन्य समस्याएं भी हैं, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story