1 साल के बच्चों को ये 8 फूड्स खिलाना तो दूर चखाना भी नहीं चाहिए!

Sharda singh
May 21, 2024

ब्रेस्ट मिल्क के विकल्प

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स के अनुसार, कम से कम 6 महीने तक बच्चे को मां का दूध ही पिलाना चाहिए. कोई परेशानी होने पर बच्चे को फॉर्मूला दूध दे सकते हैं.

शहद

शहद में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम के बीजाणु हो सकते हैं, जो बोटुलिज़्म का कारण बनते हैं. नवजात बच्चे में बीजाणु को रोकने की शक्ति नहीं होती है. ऐसे में शहद उनके जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

गाय या सोया का दूध

गाय के दूध और सोया दूध में प्रोटीन ज्यादा होता है जिसे शिशु पहले वर्ष के दौरान पचा नहीं पाता है. इसके अलावा इसमें इतनी मात्रा में खनिज होते हैं जो बच्चे की किडनी को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

फ्रूट्स जूस

नवजात बच्चों को फ्रूट्स जूस नहीं देना चाहिए इसमें मौजूद शुगर से कैविटी होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है.

शुगर

अमेरिकी कृषि विभाग और अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार 2 साल से कम उम्र के बच्चों के आहार में चीनी नहीं मिलाना चाहिए. इससे मोटापा और भविष्य में मधुमेह और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

बीज-मेवे

मेवे या बीज न खिलाएं. बीज इतने छोटे होते हैं कि वो बच्चे की सांस की नली में फंस सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

नमक

1 साल तक बच्चे को नमक ना दें. सोडियम की ज्यादा मात्रा को नवजात की किडनी प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होती है.

पनीर

पनीर सेहतमंद होता है लेकिन नवजात को इसका सेवन ना कराएं. इससे लिस्टेरिया होने का जोखिम होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story