एग्जाम के बाद बच्चों से नहीं पूछने चाहिए ये 5 बातें

Shikhar Baranawal
Mar 21, 2024

परीक्षा का समय तनावपूर्ण

परीक्षा का समय बच्चों के लिए तनावपूर्ण होता है. वो परीक्षा की तैयारी में कड़ी मेहनत करते हैं और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए दबाव महसूस करते हैं.

तनाव से मुक्त रखने की कोशिश करें

परीक्षा के बाद, बच्चों को आराम करने और तनाव से मुक्त होने की आवश्यकता होती है. मगर कई बार पेरेंट्स बच्चों से परीक्षा के बारे में ऐसी चीजें पूछते हैं, जो उनके तनाव को बढ़ा सकता है.

फिजिकल हेल्थ पर भी असर

इसका प्रभाव उनके मेंटल हेल्थ के साथ-साथ उनके फिजिकल हेल्थ पर भी पड़ता है. साथ ही उनके आत्मविश्वास पर प्रभाव डालता है. यहां कुछ बातें दी गई हैं जो पेरेंट्स को परीक्षा के बाद अपने बच्चों से नहीं पूछनी चाहिए.

1. पेपर कैसा था?

यह एक सामान्य प्रश्न है जो पेरेंट्स अपने बच्चों से परीक्षा के बाद पूछते हैं. लेकिन, यह प्रश्न बच्चों को दबाव में डाल सकता है. वे अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के डर से झूठ बोल सकते हैं या अपनी भावनाओं को छुपा सकते हैं.

2. तुम्हें कितने अंक मिलेंगे?

यह प्रश्न भी बच्चों को चिंतित कर सकता है. ये सवाल भी उनके मानसिक दबाव को और बढ़ाता है इससे बच्चों का अगला पेपर खराब हो सकता है.

3. तुमने कौन-कौन से प्रश्न गलत किए?

यह प्रश्न बच्चों को निराश कर सकता है. वे अपनी गलतियों के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं, ऐसे में ये प्रश्न पूछना उनके मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है.

4. तुम्हारे दोस्तों ने कितना किया?

यह प्रश्न बच्चों में तुलना की भावना पैदा करता है. ऐसे प्रश्नों से बच्चों के दिमाग में अपने दोस्तों के प्रति ही ईर्ष्या की भावना आती है.

5. अपनी अपेक्षाएं न थोपें

अक्सर पेरेंट्स बच्चों के ऊपर अपनी अपेक्षाएं थोपने लगते हैं, इसका बच्चों के मानसिक हेल्थ पर असर पड़ता है. इसलिए परीक्षा के बाद बच्चों से ऐसे सवालों को पूछने से बचना चाहिए.

समर्थन करें

बच्चों को परीक्षा के बाद आराम करने और तनाव से मुक्त होने की आवश्यकता होती है. उन्हें अपने अनुभवों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें यह बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं और उनका समर्थन करते हैं, चाहे वे परीक्षा में कितने भी अंक प्राप्त करें.

VIEW ALL

Read Next Story