इन 7 चीजों के आगे कैल्शियम भी है फेल, हड्डियों में भरेगा इतनी जान.. 80 की उम्र में भी दिखेंगे जवान

Zee News Desk
Nov 06, 2023

ऐसा माना जाता है कि हड्डियों के विकास, मजबूती और बेहतर स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम सबसे बड़ा और जरूरी पोषक तत्व है.

लेकिन ये पुरा सच नहीं है आपको बता दें की कैल्शियम के अलावा भी कई ऐसे पोषक तत्व हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं.

विटामिन डी

हड्डियों की मजबूती और बेहतर स्वास्थ्य के लिए विटामिन D भी जरूरी होता है. इसके लिए आपको मछली और समुद्री भोजन, मशरूम, संतरा, केल या पत्ता गोभी और अंडे की जर्दी आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.

विटामिन के1

यह पोषक तत्व हड्डियों के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन K1 पत्तेदार साग, पत्ता गोभी, काजू, कीवी और अनार आदि जैसी चीजों का सेवन करें.

विटामिन के2

यह पोषक तत्व आपके अंगों में कैल्शियम को इकठ्ठा होने से रोकने में सहायक है और यह कैल्शियम को सीधे आपकी हड्डियों में पहुंचाने का काम करता है.

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम एक एक ऐसा जरूरी पोषक तत्व है, जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है ताई आपकी हड्डियों में इसकी कमी न हो. इसके लिए आपको सूखे-मेवे, एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, फलियां और टोफू आदि का सेवन करना चाहिए.

कोलेजन

कोलेजन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है और हड्डियों की खतरनाक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से बचा सकता है. इसके लिए आपको चना, कोको, आंवला, पत्ता गोभी, अंडे, लहसुन, एवोकाडो, पत्तेदार साग, खट्टे फल आदि का सेवन करना चाहिए.

बोरॉन

यह एक ट्रेस मिनरल है जो कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस को बांधकर रखता है. किशमिश, आड़ू, आलू, एवोकाडो, फलियां, मूंगफली, बीन्स और पेय पदार्थ जैसे कॉफी और दूध इसके बढ़िया स्रोत हैं.

स्ट्रॉटियम

स्ट्रॉटियम हड्डियों को बनाने और मजबूती देने का काम करता है. अपने आहार में, आप इसे मुख्य रूप से समुद्री भोजन से प्राप्त करते हैं, लेकिन आप इसकी थोड़ी मात्रा दूध, गेहूं की भूसी, मांस, पोल्ट्री और जड़ वाली सब्जियों से भी प्राप्त कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story