8 ऐसे जीव जिनका खून लाल नहीं होता

Aug 02, 2024

यहाँ कुछ ऐसे जानवरों के बारे में जानकारी है, जिनका रक्त अलग-अलग रंगों का होता है:

ऑक्टोपस (Octopus):

ऑक्टोपस का रक्त नीला होता है. इसका कारण यह है कि उनके रक्त में हेमोसायनिन नामक कॉपर-आधारित मोलेक्यूल होता है, जिससे यह नीले रंग का होता है.

हरी खूनवाली छिपकलियाँ (Green-blooded lizards):

कुछ छिपकलियों में, जैसे कि जेनस प्रासिनोहेमा की हरी रक्तवाली स्किंक्स, उनका रक्त हरे रंग का होता है क्योंकि इसमें हेमोग्लोबिन विघटन के कारण बनने वाले हरे बिलिवर्डिन के उच्च स्तर होते हैं.

अश्वनाल केकड़ा (​Horseshoe crab):

हॉर्सशू क्रैब का रक्त नीला होता है, क्योंकि उनके रक्त में कॉपर-आधारित हेमोसायनिन होता है, जैसे कि ऑक्टोपस में होता है.

समुद्री खीरा (​Sea cucumbers):

सी क्यूकंबर का रक्त बिना रंग का या फिर बहुत हलके पीले रंग का होता है, क्योंकि उनके पास वर्टीब्रेट रक्त में पाए जाने वाले आयरन-आधारित हेमोग्लोबिन के बजाय सर्कुलेशन के लिए कोएलोमिक तरल होता है.

कुछ कीड़े:

कीड़े अलग-अलग रंगों के खून रख सकते हैं, जैसे पीले, हरे या फिर बिना रंग के. इसका निर्भर करता है कि वे श्वासन पिगमेंट और उनके रक्त में अन्य पिगमेंटों का उपयोग कैसे करते हैं.

बैंगनी घोंघा (​Violet sea snail):

बैंगनी समुद्र शंख (जैंथीना जैंथीना) का रक्त बैंगनी रंग का होता है, क्योंकि इसमें बैंगनी रंग के हेमोग्लोबिन विघटन उत्पन्न होता है.

बैंगनी समुद्री अर्चिन (Purple sea urchin):

बैंगनी समुद्र खंडों के पास कोएलोमिक तरल होता है, जो सामान्यत: बिना रंग का या बहुत हलके पीले रंग का होता है.

स्क्विड (​Deep-sea squid):

गहरे समुद्री स्क्विड्स के पास अक्सर नीला रंग का रक्त होता है, क्योंकि उनके रक्त में हेमोसायनिन होता है, जैसे कि अन्य गहरे समुद्र और ठंडे-पानी के संशोधित प्राणियों में होता है.

इन जानवरों ने अपनी जीवन परिस्थितियों और जीवनशैलियों के अनुकूल रहने के लिए अलग-अलग प्रकार के रक्त पिगमेंट और श्वासन प्रणालियों का विकास किया है.

VIEW ALL

Read Next Story