पांच ऐसे पक्षी जो उड़ नहीं सकते? क्या आप जानते हैं उनके नाम

Zee News Desk
Aug 05, 2024

आमतौर पर हम पक्षियों को आसमान में उड़ते हुए देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे भी कई पक्षी हैं जो उड़ नहीं सकते?

इन पक्षियों ने उड़ने की क्षमता खो दी है और अब धरती पर रहने के लिए अनुकूलित हो गए हैं. आइए इन अनोखे पक्षियों के बारे में जानते हैं.

शुतुरमुर्ग (Ostrich) :

शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है और यह उड़ नहीं सकता. इसके पंख छोटे और कमजोर होते हैं.

पेंगुइन (Penguin):

पेंगुइन ठंडे इलाकों में रहते हैं और वे तैराकी के लिए अनुकूलित होते हैं. इनके पंख पंखों की तरह नहीं बल्कि फ्लिपर्स की तरह होते हैं, जो उन्हें पानी में तैरने में मदद करते हैं.

कीवी (Kiwi):

कीवी न्यूजीलैंड में पाया जाने वाला एक छोटा सा पक्षी है. यह रात में सक्रिय रहता है और इसकी नाक बहुत लंबी होती है. कीवी उड़ नहीं सकता और यह जमीन में छेद बनाकर रहता है.

ईमु (Emu):

ईमु ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक बड़ा पक्षी है. यह शुतुरमुर्ग के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है. ईमु उड़ नहीं सकता और यह जंगलों और घास के मैदानों में रहता है.

कासोवरी (Cassowaries):

कासोवरी ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में पाया जाने वाला एक बड़ा पक्षी है. यह उड़ नहीं सकता लेकिन बहुत तेजी से दौड़ सकता है और अपनी ताकतवर पंजों के लिए जाना जाता है.

काकापो (Kakapo):

काकापो एक अत्यंत दुर्लभ और आकर्षक पक्षी है जो केवल न्यूज़ीलैंड में पाया जाता है. इसे अक्सर "उल्लू तोता" भी कहा जाता है क्योंकि इसकी आंखें उल्लू जैसी बड़ी और गोल होती हैं. इसके पंख छोटे और कमजोर होते हैं, जिससे यह उड़ नहीं सकता.

VIEW ALL

Read Next Story