Einstein ही नहीं इनका भी IQ लेवल सबसे ज्यादा

Zee News Desk
Jun 25, 2024

Albert Einstein अपने Theory of Relativity और Quantum Mechanics के लिए प्रसिद्ध हैं. Einstein की बुद्धिमत्ता ने स्पेस, टाइम और एनर्जी की समझ को बदल कर रख दिया. Einstein का IQ लेवल 160 से 190 के बीच माना जाता है.

Stephen Hawking ने Black Hole Theory और General Relativity में बड़ी खोज करके दुनिया को चौंका दिया. उनकी लिखी एक किताब "A Brief History of Time" ने विज्ञान के जटिल कॉन्सेप्ट को आसान भाषा में दुनिया तक पहुंचाया. इनका IQ level 160 के आसपास था.

Leonardo da Vinci विज्ञान, इंजीनियरिंग, शरीर संरचना विज्ञान और कई क्षेत्रों में फेमस थे. माना जाता है उनका IQ level 180-190 के बीच था.

Marilyn Vos Savant को उनके सबसे ज्यादा IQ के लिए जाना जाता है. वो परेड मैगेजीन में अपना प्रसिद्ध कॉलम लिखती हैं जहां वो पजल को हल करती हैं और कठिन सवालों का जवाब भी देती हैं. इनका IQ 190-200 के बीच है.

Terence Tao एक Australian-American गणितज्ञ हैं. इनका IQ लेवल 220-230 के बीच है.

Bill Gates Microsoft के co-founder हैं. ये केवल एक technology innovator ही नहीं बल्कि एक philanthropist भी हैं. इनका IQ लेवल 160-170 के बीच है.

Judith Polgar हंगरी देश की इतिहास की सबसे शक्तिशाली महिला चेस प्लेयर के रूप में जानी जाती हैं. इन्होंने 15 वर्ष की आयु में Grandmaster की उपाधि हासिल कर ली थी. इनका IQ लेवल 170-190 के बीच था.

Nikola Tesla आविष्कारक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. उन्होंने AC electricity supply systems में महान योगदान दिया. उनका IQ लेवल 160-200 के बीच था.

Garry Kasparov चेस के महारथी हैं. उन्होंने कई दशकों तक चेस की दुनिया पर राज किया. Garry का IQ लेवल 190-200 के बीच था.

VIEW ALL

Read Next Story