पायलट और क्रू मेंबर्स यूज नहीं कर सकेंगे परफ्यूम, लग सकता है बैन! जानें ऐसी क्या आ गई आफत

Arti Azad
Oct 03, 2023

Perfume Ban in Flight:

भारत में पायलटों और फ्लाइट क्रू मेंमबर्स के परफ्यूम के इस्तेमाल पर रोक लग सकती है. यह प्रस्ताव नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने रखा है.

अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो उड़ान के दौरान पायलट और फ्लाइट क्रू मेंबर्स को परफ्यूम लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी. जो ऐसा करते पाए जाएंगे उन पर DGCA कार्रवाई कर सकता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार अल्कोहलयुक्त दवाओं और माउथवॉश प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है. इन प्रोडक्ट्स के कारण ब्रेथलाईजर टेस्ट पर असर दिख सकता है.

मेडिकल टेस्ट के तरीके में होगा बदलाव

नागर विमानन महानिदेशालय ने हाल ही में अपने मेडिकल टेस्ट के तरीके में बदलाव का प्रस्ताव रखा है. इससे पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए शराब सेवन की जांच प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है.

DGCA ने अपने प्रस्ताव में यह कहा है कि अब क्रू मेंबर्स या पायलट किसी भी ऐसी दवा, परफ्यूम या डेंटल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे, जिसमें अल्कोहल मौजूद है.

इस कारण टेस्ट पॉजिटिव आ सकता है और इसके बाद उस कर्मचारी पर कार्रवाई की जा सकती है.

इसके साथ ही इस प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि अगर कोई क्रू मेंबर इस तरह की दवा लेता है तो इसे इससे पहले डॉक्टर से सलाह लेनी होगी.

परफ्यूम में बैन करने का क्या कारण?

परफ्यूम में थोड़ी मात्रा में अल्कोहल मौजूद होता है. ऐसे में प्रस्तावित रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या परफ्यूम में मौजूद थोड़ा अल्कोहल क्या ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट को प्रभावित कर सकता है.

भारत में एयरलाइंस में पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए शराब से जुड़े रूल्स बहुत सख्त हैं. एयरलाइंस और DGCA दोनों ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट को कैमरे की नजर में करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story