वैज्ञानिकों को कब्रिस्तान में मिला 2500 साल पुराना हेलमेट, जानें पीछे का राज

पुराने जमाने के राज

दुनिया के इतिहास के बारे में जानना बहुत रोमांचक होता है, लेकिन ये उतना ही रहस्यमय भी है. इससे हमें अपने पुराने जमाने के राज पता चलते हैं.

2500 साल पुराना एक धातु

हाल ही में, रिसर्चर्स ने 2500 साल पुराना एक धातु का बना हुआ हेलमेट ढूंढ निकाला है, जो किसी खास पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाता था ऐसा माना जा रहा है.

इल्यरियन कब्रिस्तान के अंदर

लाइव साइंस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, क्रोएशिया में एक इल्यरियन कब्रिस्तान के अंदर ये हेलमेट खोजा गया था.

धार्मिक पूजा-पाठ में चढ़ावा

माना जा रहा है कि ये किसी तरह की धार्मिक पूजा-पाठ में चढ़ावा था. ये प्राचीन चीज गोमिल पुरातात्विक स्थल पर एक कब्रिस्तान के अंदर पत्थरों से बने ढांचे में मिली थी.

जाग्रेब यूनिवर्सिटी में

क्रोएशिया के जाग्रेब यूनिवर्सिटी में पुरातत्व के प्रोफेसर और खुदाई के मुखिया ह्रवोजे पोट्रेबिका के अनुसार, ये हेलमेट ईसापूर्व चौथी से छठी सदी के अंत के बीच का है.

कई कब्रिस्तान

रिपोर्ट्स बताती हैं कि गोमिल स्थल एड्रियाटिक समुद्र के पास जकोटोरैक गांव के नजदीक है और वहां कई कब्रिस्तान हैं. पोट्रेबिका ने आगे बताया कि हर कब्रिस्तान में कई कब्रें होती हैं और हर कब्र में कई लोग दफनाए जाते थे.

कब बनाया गया था पुराना हेलमेट

प्राचीन यूनानी दस्तावेजों में उन्हीं इलाकों में उसी समय के दौरान रहने वाले "इलीरियन" नाम के लोगों के समूह का उल्लेख मिलता है, जब ये पुराना हेलमेट बनाया गया था.

रोमन साम्राज्य

बताया जाता है कि इलीरियन अलग-अलग गोत्रों में रहते थे और उनके राज्य भी हुआ करते थे. लेकिन रोमन साम्राज्य ने ईसापूर्व 229 से 168 ईसापूर्व के बीच कई युद्धों के बाद उन्हें जीत लिया.

हेलमेट अभी सुरक्षित

इस हेलमेट को अभी ठीक से सुरक्षित करने की प्रक्रिया बाकी है, लेकिन खुदाई का नेतृत्व करने वाले ह्रवोजे पोट्रेबिका का मानना है कि ये बिल्कुल सही हालत में लगता है. पुरातत्वविदों को ये हेलमेट कब्रिस्तान के अंदर अन्य कब्रों से अलग, एक पत्थर की बनावट से जुड़ा हुआ मिला.

मृत पूर्वजों को चढ़ाया गया था?

पोट्रेबिका का कहना है कि माना जा रहा है कि ये या तो मृत पूर्वजों को चढ़ाया गया था या फिर पूरे कब्रिस्तान से जुड़े किसी धार्मिक अनुष्ठान का हिस्सा है, न कि किसी एक व्यक्ति या किसी एक कब्र से जुड़ी चीज है.

हेलमेट को लेकर कई किस्से

खुदाई दल के सदस्य डोमगोई पेरकिच का कहना है कि अगर इस हेलमेट का इस्तेमाल युद्ध में किया जाता था, तो शायद इससे दुश्मनों को डर लगता होगा. उन्होंने कहा, "ज़रा सोचिए, युद्ध से पहले किसी योद्धा के सिर पर चमकता हुआ हेलमेट, धूप में...ये नज़ारा ही दुश्मन को खौफ में डालने के लिए काफी था."

VIEW ALL

Read Next Story