औरंगजेब ने इस राजा की मदद से हिन्दुस्तान पर किया राज

Shwetank Ratnamber
Aug 12, 2023

औरंगजेब को मुगलों का सबसे क्रूर बादशाह कहा गया है. मुगल साम्राज्य के इस छठे बादशाह ने 31 जुलाई 1658 से 3 मार्च 1707 तक अपनी मृत्यु तक राज किया.

उसने सत्ता हथियाने के लिए भाइयों दारा शिकोह, मुराद बख्श और शाह शुजा को हटाया. पिता को बंदी बनाया.

दिलचस्प बात रही कि ये करने में औरंगजेब की मदद की हिंदू राजा जय सिंह प्रथम ने की. जिन्हें मिर्जा राजा जय सिंह के नाम से जाना जाता था.

औरंगजेब बागी हुआ तो शाहजहां ने उसे रोकने की जिम्मेदारी राजा जय सिंह को दी थी. शाहजहां चाहता था कि अपनों के बीच खून न बहे, इसलिए उन्होंने राजा जय सिंह प्रथम को भेजा. बर्नियर लिखते हैं राजा जय सिंह ने जानबूझकर खुद को इस लड़ाई से अलग कर दिया.

1658 में औरंगजेब ने सामूगढ़ की जंग में दारा शिकोह को हराया. आगे औरंगजेब ने राजा जय सिंह को पैगाम भेजा कि वो शाहजहां और दारा को छोड़कर उनके साथ आ जाएं.

एक समय के बाद आखिरकार राजा जय सिंह ने औरंगजेब की मदद करनी शुरू कर दी.

राजा जय सिंह ने शाहजहां के सबसे मजबूत किले को गिराना शुरू किया. इतना ही नहीं, दारा शिकोह का साथ देने वाले राजा जसवंत सिंह को भी अलग करने का काम राजा जय सिंह ने किया.

जय सिंह ने उन्हें लिखा की पूरी तरह बर्बाद हो चुके दारा की मदद करके आपको क्या मिलेगा. यह मत सोचिएगा कि दूसरे राजा आपकी मदद करेंगे. मेरे पास उन्हें जवाब देने की ताकत है.

इस तरह जसवंत सिंह को भी औरंगजेब खेमे में शामिल कर लिया. इस तरह औरंगजेब के खास लोग उसके सत्ता में आने के बाद बड़े ओहदों पर बैठे. उन्हें कई तरह की सुख-सुविधाओं से नवाजा गया.

VIEW ALL

Read Next Story