स्पेस और समुद्र में भी जिंदा रह सकते हैं ये 6 अनोखे जीव, जानें इन जानवरों के अजीब और हैरान कर देने वाले रहस्य.

Zee News Desk
Oct 17, 2024

माइक्रोस्कोपिक एनिमल्स

आज भी साइंटिस्ट माइक्रोस्कोपिक एनिमल्स की नई स्पीशीज की रिसर्च कर रहे हैं, उनकी हर रिसर्च इस छोटी दुनिया को और भी इंटरेस्टिंग बनाती है. साइंटिस्ट माइक्रोस्कोपिक एनिमल्स की नई स्पीशीज की रिसर्च कर रहे हैं, इनकी हर रिसर्च इस छोटी दुनिया को और भी इंटरेस्टिंग बनाती है

टार्डिग्रेड्स

टार्डिग्रेड्स को वाटर बेयर भी कहा जाता है, ये माइक्रो  ऑर्गेनिज्म बेहद हार्ड होते हैं और गहरे समुद्र, ठंड और स्पेस जैसी एक्सट्रीम सरकंस्टांसेस में भी जीवित रह लेते हैं.

अमीबा

अमीबा एक सिंगल-सेल वाला माइक्रोस्कोपिक एनिमल है जो ज्यादातर पानी में पाया जाता है, ये अपना शेप चेंज करते रहते है.

पैरामीशियम

पैरामीशियम एक माइक्रोस्कोपिक एनिमल है जो सिलिया यानी छोटे बालों जैसे स्ट्रक्चर की मदद से हिलता है, ये फ्रेश वाटर में पाए जाते हैं और अपने खास एग जेसे शेप के लिए जाना जाता है.

रोटिफर्स

रोटिफर्स ज्यादातर पानी और मिट्टी में रहते हैं, उनका डाइजेस्टिव सिस्टम और जिंदा रहने की कैपेबिलिटी बेहद अनोखी होती हैं.

डैफ्निया

डैफ्निया को वाटर फ्लीस भी कहा जाता है, ये माइक्रो क्रस्टेशियन होते हैं जो फ्रेश वॉटर सोर्स से एल्गी और अन्य पार्टिकल्स को फिल्टर करके साफ करते हैं.

नेमाटोड्स

नेमाटोड्स छोटे कीड़े होते हैं जो मिट्टी और पानी में पाए जाते हैं, ये डीकंपोजर होते हैं जो ऑर्गेनिक मैटर को ब्रेक करने में मदद करते हैं.

यूग्लीना

यूग्लीना एक छोटा जीव है जो फोटोसिंथेसिस करते है, लेकिन ये अंधेरे में ही अपने खाना खाते हैं. छोटा जीव है जो फोटोसिंथेसिस करते है, लेकिन ये अंधेरे में ही अपने खाना खाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story