न केवल भारत बल्कि इन देशों में भी मनाया जाता है दीपों का त्योहार, आप भी देख रहे जाएंगे हैरान

Zee News Desk
Oct 17, 2024

दिवाली इंडिया के प्रमुख त्योहारों में से एक है. जिसे लोग बड़ी धूम -धाम से मनाते है.

लेकिन दिवाली इंडिया के अलावा और भी देशों में मनाई जाती है. जहां बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़े इस त्योहार का इंतजार करते है.

नेपाल

भारत का पड़ोसी देश नेपाल में इस दिवाली को “स्वान्ति” कहा जाता है. भारत की तरह नेपाल में भी ये त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है.

सिंगापुर

इंडिया की तरह सिंगापुर में भी दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जाती है. यहां पर इस दिन सरकारी छुट्टी होती है और साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

मलेशिया

मलेशिया की दिवाली भी काफी फेमस है. मलेशिया में हिंदू सूर्य कैलेंडर के अनुसार सातवें महीने में दिवाली सेलिब्रेट की जाती है.

श्रीलंका

श्रीलंका की दिवाली तो बहुत खास मानी जाती है. क्योंकि श्री राम ने रावण का इसी जगह वध किया था. जिसके बाद से श्रीलंका में अमावस्या के दिन दीपक जलाकर इस त्यौहार को मनाया जाता है.

स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड में हर साल प्रकाशोत्सव मनाया जाता है, जिसे अप हेली आ के नाम से जाना जाता है. असल में ये दिवाली का ही स्वरूप होता है.

कनाडा

कनाडा में हर साल 5 नवंबर को गाइ ‘फॉक्स नाइट’ यानी बोनफायर नाइट सेलिब्रेट करते है. जिसे ‘न्यूफाउंडलैंड ट्रेडिशन’ के नाम से जानते है. इस दिन लोग खूब आतिशबाजी करते

थाईलैंड

थाईलैंड में भी दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जाती है जिसे ‘लाभ क्रायोंग’ के नाम से जानते है. इस दिन लोग केले की पत्तियों से दीपक बनाए जाते हैं और फिर रात को इन दीयों को और धूप को जलाते है.

म्यांमार

म्यांमार में दिवाली को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जाता है. इंडिया की तरह यहां भी भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story