अंतरिक्ष में मार्स की जगह पर अगर पृथ्वी होती तो फिर कैसे चलती दुनिया

Zee News Desk
Jul 29, 2024

सूरज से दूरी कितनी?

हमारी पृथ्वी सूरज से 15 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं मार्स सूरज से 20 करोड़ 80 लाख किलोमीटर की दूरी पर है.

सूरज के चक्कर

इतनी दूरी होने के कारण मार्स को सूरज का एक चक्कर पूरा करने में लगभग 68783 दिनों का समय लगता है. इस हिसाब से अगर पृथ्वी मार्स की जगह पर जाती है तो उसे सूरज का चक्कर लगाने में काफी समय लग जाएगा.

अपने ही एक्सिस में घूमना

मार्स को अपनी एक्सिस में एक बार घूमने में 24 घंटे, 30 मिनट और 436 सेकेंड लगते हैं. जबकि पृथ्वी को सिर्फ 24 घंटे लगते हैं.

बर्फ का गोला

अगर मार्स की जगह पर पृथ्वी शिफ्ट होती है तो सूरज से मिलने वाली लाइट और हीट काफी ज्यादा कम हो जाएगी. इससे पूरी धरती बर्फ में बदल सकती है.

तापमान

मार्स का एवरेज तापमान -65 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. इसीलिए रहने वाले लोग मार्स के रेतीले मैदानों में रहना ज्यादा पसंद करेंगे.

पेड़ पौधे धीरे धीरे खत्म

सही से सूरज की गर्मी न मिलने से पेड़ पौधे धीरे धीरे मरने लगेंगे. इससे भुखमरी भी फैल सकती है.

ऑक्सीजन की कमी

पेड़ पौधों से ही ऑक्सीजन निकलती है. अगर धीरे धीरे पेड़ पौधे ही मरने लगे तो पृथ्वी से धीरे धीरे सारा ऑक्सीजन खत्म हो जाएगा.

जानवरों की बुरी हालत

इतिहास में देखा गया है कि नेचर के साथ खिलवाड़ होने से सबसे पहले जानवरों ने जान गवाई है. इसीलिए यहां पर सूरज की गर्मी न होने के कारण जानवर अपनी जान गंवा सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story