अहोई अष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, संतान कर सकती है दुखों का सामना

Zee News Desk
Oct 21, 2024

इस साल अहोई अष्टमी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. तिथि की माने तो 24 अक्टूबर को सुबह 1 बजकर 18 मिनट पर शुरू हो जाएगी और 25 अक्टूबर को सुबह 1 बजकर 58 मिनट पर खत्म हो जाएगी.

अहोई अष्टमी

अहोई अष्टमी पर सभी माताएं अपनी संतान की भलाई के लिए व्रत रखती है. इस दिन महिलाएं सुबह से शाम तक व्रत रहती है और तारे चांद देखने के बाद अपना व्रत खोलती है.

इस व्रत के दौरान आप ये सारी भूलकर भी न करें. क्योंकि इससे संतान पर बुरा असर पड़ सकता है.

ये चीजें न खाएं

अहोई अष्टमी के दिन तामसिक खाना नहीं खाना चाहिए. न सिर्फ व्रत वाली महिलाएं बल्कि घर के किसी भी सदस्य को नॉन वेज या तामसिक भोजन नहीं खाना है.

स्टील के लोटा न करें इस्तेमाल

व्रत खोलने के दौरान चंद्रमा को अर्घ्य पीतल या चांदी के लोटे से ही दें. इस दिन स्टील के लोटे से अर्घ्य न दें.

मिट्टी से जुड़े काम

इस दिन महिलाएं मिट्टी से जुड़े को भी काम न करें. ऐसा करने से बच्चों को नुकसान पहुंच सकता है.

नुकीले चीजों का इस्तेमाल

व्रत वाले दिन भूलकर भी नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें. जैसे चाकू, कील, सुई, कैंची आदि. क्योंकि इन चीजों का इस्तेमाल करने से पूजा का फल प्राप्त नहीं होती है.

भगवान गणेश का नाम लें

आप जब अहोई अष्टमी की पूजा करें तो भगवान गणेश का नाम लिए बिना पूजा शुरू न करें. हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम को शुरू करने से पहले भगवान गणेश का नाम लिया जाता है.

इस रंग के कपड़े

जो भी महिला ये व्रत रखती है उन्हें गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. कोशिश करें कि इस दिन हल्के रंग के ही कपड़े पहने.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story