दिल्ली के इस हनुमान मंदिर का गिनीज बुक में दर्ज है नाम, आजतक कोई नहीं तोड़ पाया इसका रिकॉर्ड

Zee News Desk
Aug 21, 2023

1.यह मंदिर दिल्ली के कनॉट प्लेस में बाबा खड़ग सिंह मार्ग स्थित है. यहां जानें के लिए आपको राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 6 या 7 से बाहर जाना होगा.

2.इंद्रप्रस्थ (दिल्ली) की स्थापना करते समय पांडवों ने दिल्ली में पांच हनुमान मंदिरों की स्थापना की थी. ये प्राचीन हनुमान मंदिर उन्हीं पांच मंदिरों में से एक है.

3.भक्तिकालीन संत तुलसीदास को दिल्ली यात्रा के समय इस मंदिर में हनुमान जी के बालरूप के दर्शन हुए थे. संत तुलसीदास ने हनुमान चालीसा की रचना भी इसी मंदिर में की थी.

4.मौजूदा मंदिर का निर्माण आमेर के महाराजा मान सिंह प्रथम ने करवाया था. उस समय दिल्ली के राजा मुगल सम्राट अकबर थे. बाद में इसका विस्तार महाराजा जयसिंह द्वितीय ने अपने शासनकाल में करवाया था.

5.मंदिर में 'श्रीराम जय राम, जय जय राम' मंत्र का 24 घंटे जाप होता है, जो 1 अगस्त, 1964 से लगातार चलता आ रहा है. ये विश्व का सबसे लंबा चलने वाला जाप है और यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

6.इस मंदिर से जुड़ी बहुत सी बातें अंचभित कर देती हैं. उनमें से एक खास बात यह है कि मंदिर में स्थित हनुमान जी की प्रतिमा हर 90 साल बाद अपना चोला छोड़कर पुराने रूप में वापस आ जाती हैं.

7.इस मंदिर में दर्शन करने से मनोकामना पूर्ण होती है. मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार भक्तों की लंबी कतार लगती है. मंदिर के अंदर और भी बहुत से देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित हैं.

8.हर मंगलवार एवं हनुमान जयंती के दिन यहां जागरण और भंडारे का आयोजन किया जाता है.

9.मनोकामना पूर्ति के लिए यहां मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाया जाता है. बहुत से लोग मन्नत पूरी होने पर सवामनी के प्रसाद का आयोजन भी करते है.

10.अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी भारत यात्रा के दौरान इस मंदिर में दर्शन किए थे.

VIEW ALL

Read Next Story