हिल स्‍टेशन छोड़िए इन मंदिरों के दर्शन कीजिए, अद्भुत है खूबसूरती

Shraddha Jain
Jun 23, 2024

गर्मी के मौसम में हर कोई हिल स्‍टेशन जाने की कोशिश करता है. इसके चलते रास्‍तों पर लंबे-लंबे जाम लग जाते हैं.

पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते होटल रूम महंगे हो जाते हैं. वहीं खाने-पीने की चीजों से लेकर हर चीज के ज्‍यादा दाम चुकाने पड़ते हैं.

यदि आप हिल स्‍टेशन की इस भीड़-भाड़ से दूर छुट्टियां बिताना चाहते हैं और सुकून पाना चाहते हैं तो आप कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं.

कश्‍मीर के ये प्रसिद्ध हिंदू मंदिर ना केवल आपको मन की शांति और सुकून देंगे. बल्कि यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगे.

खीर भवानी मंदिर

मध्‍य कश्‍मीर के गंदेरबल जिले में स्थित खीर भवानी मंदिर कश्‍मीरी पंडितों की आराध्‍य रंगन्‍या देवी का मंदिर है. इस मंदिर में बने कुंड का पानी कश्‍मीर में होने वाली घटनाओं की भविष्‍यवाणी करता है. यह मंदिर खूबसूरत झरने के बीच फैली चिनारों के बीच बना है.

मार्तंड मंदिर

कश्मीर का सूर्य मंदिर मार्तंड मंदिर करीब 1400 साल पुराना है. मार्तंड मंदिर से पूरी पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला और शहर का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है.

त्रिपुर सुंदरी देवी मंदिर

दक्षिण कश्मीर के देवसर इलाके में बना त्रिपुर सुंदरी मंदिर कुलगाम जिले के देवसर क्षेत्र में है. यह मंदिर भी खूबसूरत घाटियों में है.

महामाया शक्तिपीठ

कश्मीर में माता सती का जाग्रत शक्तिपीठ है जिसे महामाया शक्तिपीठ कहा जाता है. यह मंदिर भी अमरनाथ की पवित्र गुफा में ही है. यह पूरा रास्‍ता दुर्गम जरूर है लेकिन साथ ही बेहद मोहक भी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story