रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर रुद्राक्ष की राखी बांधने के हैं कई फायदे

Arti Azad
Aug 23, 2023

Rudraksha Rakhi Benefits: भाई-बहन के अटूट प्रेम के पवित्र त्योहार का इंतजार सबको है. रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन की शुरुआत एक रक्षा सूत्र बांधने से हुई थी, लेकिन अब बाजार में अलग-अलग तरह की राखियां आती हैं.

रूद्राक्ष वाली राखी का महत्व…

इसमें से एक राखी रुद्राक्ष वाली भी है. ये राखी साधारण नहीं होती. इसका एक अलग आध्यात्मिक, धार्मिक और मनोवैज्ञानिक महत्व है.

बढ़ रहा रुद्राक्ष जड़ित राखी का प्रचलन

आम तौर पर राखी में पंच मुखी रुद्राक्ष का प्रयोग होता है. जो आसानी से बाजार उपलब्ध होता है. इसे शांति का प्रतीक भी माना जाता है.

छोटे रुद्राक्ष का होता है प्रयोग

राखी कलाई में बांधी जाती है और इसमें बड़े साइज का रुद्राक्ष का प्रयोग नहीं हो सकता, जिस कारण छोटे रुद्राक्ष का प्रयोग किया जाता है.

ब्लडप्रेशर करता है नार्मल

पंच मुखी रूद्राक्ष बीपी को नॉर्मल करता है. अगर आपके लीवर में किसी तरह की समस्या शुरू हो रही है तो उसे भी दूर करता है.

बृहस्पति ग्रह का करता है प्रतिनिधित्व

पंच मुखी रुद्राक्ष से व्यक्ति धीरे-धीरे व्यक्ति आध्यात्मिक होता चला जाता है, जिससे उसमें अपने आसपास की स्थितियों को आंकने की क्षमता प्राप्त होने लगती है.

इन बातों का रखें ख्याल

रुद्राक्ष धारण करने के बाद लोगों को इन बातों का विशेष ख्याल रखें. एक तो निरामिष भोजन से दूर रहना और दूसरा झूठ बोलना छोड़ना होगा.

पंचमुखी रुद्राक्ष का ही होता है प्रयोग

राखी में पंच मुखी रुद्राक्ष ही उपयोग करते है, क्योंकि ये किसी को हानि नहीं पहुंचता है, आसानी और सस्ता दर में उपलब्ध होता है.

पंचमुखी रुद्राक्ष को राखी के रूप में करें धारण

यह रुद्राक्ष शांति प्रदान करता है और तंत्रिका तंत्र को भी शांत करता है. रुद्राक्ष राखी धारणकर्ता की एकाग्रता और चुस्ती को भी बढ़ाता है.

रुद्राक्ष विद्यार्थियों और युवाओं को जरूर धारण करना चाहिए. इससे जीवन और विचारों की पवित्रता और आध्यात्मिकता का विकास होता है.

VIEW ALL

Read Next Story