विज्ञान के 10 सबसे बड़े रहस्य, अब तक कोई वैज्ञानिक नहीं दे पाया जवाब

Deepak Verma
Jul 29, 2024

विज्ञान की छलांग

पिछले दो सौ साल में विज्ञान ने खासी प्रगति की है. हमने परमाणुओं के भीतर झांककर देखा है, सैकड़ों प्रकाश वर्ष दूर मौजूद आकाशगंगाओं को टेलीस्कोप से न‍िहारा है.

बहुत कुछ अज्ञात

लेकिन अब भी बहुत कुछ है जिसके बारे में हम ज्यादा नहीं जानते. विज्ञान के तमाम ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब कोई वैज्ञानिक अब तक नहीं दे सका है. एक नजर, ऐसे ही 10 सवालों पर.

ब्रह्माण्ड किससे बना है?

वैज्ञानिकों को नहीं मालूम कि 95 ब्रह्माण्ड किस चीज से बना है. परमाणु, जिनसे हम अपने आस-पास जो कुछ भी देखते हैं, उसका निर्माण होता है, ब्रह्माण्ड में मात्र 5% है. बाकी दो अस्पष्ट तत्वों से बना है - डार्क मैटर और डार्क एनर्जी. हमें इन दोनों के बारे में कुछ नहीं मालूम.

जीवन की शुरुआत कैसे हुई?

चार अरब साल पहले, कुछ सरल रसायन एक साथ आए और खुद को दोहराने में सक्षम पहले अणु प्रकट हुए. लेकिन प्रारंभिक पृथ्वी पर मौजूद बुनियादी रसायन कैसे अपने आप ही जीवन जैसी किसी चीज में व्यवस्थित हो गए? हमें डीएनए कैसे मिला? पहली कोशिकाएं कैसी दिखती थीं?

हम सपने क्यों देखते हैं?

हम अपने जीवन का लगभग एक तिहाई हिस्सा सोने में बिताते हैं. वैज्ञानिक अभी भी इस बात की वजह खोजने में लगे हैं कि हम क्यों सोते हैं और सपने क्यों देखते हैं.

पदार्थ क्यों हैं?

हम सभी पदार्थ यानी मैटर से बने हैं लेकिन एंटीमैटर भी मौजूद है, फर्क सिर्फ इलेक्ट्रिक चार्ज का है. जब वे मिलते हैं, तो दोनों ऊर्जा की एक चमक में गायब हो जाते हैं. हमारी बेस्ट थ्योरीज बताती हैं कि बिग बैंग ने दोनों की बराबर मात्रा का निर्माण किया था, फिर तो सब कुछ खत्म हो जाना चाहिए था. मगर हुआ क्यों नहीं?

क्या हम कभी कैंसर का इलाज कर पाएंगे?

साफ कहें तो नहीं. कैंसर कोई एक बीमारी नहीं है, बल्कि सैकड़ों बीमारियों का एक समूह है. यह डायनासोर के समय से ही मौजूद है और जीन में गड़बड़ी के कारण होने वाला यह रोग हम सभी में मौजूद है. कैंसर एक जीवित चीज है - जो जीवित रहने के लिए निरंतर विकसित होती रहती है.

समुद्र की गहराई में क्या है?

समुद्र का 95 प्रतिशत हिस्सा ऐसा है जिसके बारे में इंसान को कुछ नहीं पता. आखिर वहां क्या है? समुद्र की तलहटी तक पहुंचना इतना कठिन है कि हमें खोज के लिए मानव रहित वाहनों को ही भेजना पड़ता है.

क्या हम हमेशा जीवित रह सकते हैं?

इस बारे में हमारा ज्ञान तेजी से बढ़ रहा है कि हमारी उम्र किस कारण से बढ़ती है - तथा क्या कारण है कि कुछ जानवर दूसरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं. लेकिन असली सवाल यह नहीं है कि हम कैसे लंबे समय तक जीवित रहेंगे बल्कि यह है कि हम कैसे लंबे समय तक अच्छी तरह से जीवित रहेंगे.

क्या टाइम ट्रेवल संभव है?

अल्बर्ट आइंस्टीन की थ्योरी ऑफ स्पेशल रिलेटिविटी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर परिक्रमा कर रहे अंतरिक्ष यात्रियों को समय की गति धीमी महसूस होती है. हालांकि, हमारे लिए समय में पीछे जाना शायद संभव नहीं है.

क्या हम ब्रह्माण्ड में अकेले हैं?

शायद नहीं. वैज्ञानिक ब्रह्माण्ड में ऐसी जगहों की खोज कर रहे हैं जहां पानी मौजूद हो. संभव है कि उसने जीवन को जन्म दिया हो. 1977 में एक ऐसा संकेत सुना गया जिसमें एलियन संदेश के संभावित लक्षण थे. हालांकि, अब तक एलियन लाइफ की पुष्टि नहीं हुई है.

चेतना क्या है?

हम अभी भी पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं. हम जानते हैं कि यह मस्तिष्क के एक ही हिस्से के बजाय अलग-अलग मस्तिष्क क्षेत्रों के आपस में जुड़े होने से जुड़ा है.

VIEW ALL