बच्चों को आसान भाषा में साइंस समझाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 किताबें

(AI Image)

Deepak Verma
Jul 30, 2024

विज्ञान की पढ़ाई

बच्चों को साइंस के बारे में पढ़ाना कोई हंसी-खेल नहीं. हमें सरल भाषा में विज्ञान के गूढ़ सिद्धांतों को सरल भाषा में समझाने वाली किताबें नहीं मिलतीं.

बेस्ट साइंस बुक्स

छोटे बच्चों को साइंस की बेसिक बातों से रूबरू कराने के लिए, हम आज आपको 5 साइंस बुक्स के बारे में बताएंगे. ये किताबें बेहद सिंपल तरीके से साइंस सिखाती हैं.

A Brief History of Stuff

बोतलों से लेकर बॉलपॉइंट पेन तक, थिम्बल या फ्रिज मैग्नेट जैसी रोजमर्रा की चीजों के बारे में पढ़कर आपको एहसास होता है कि इन सभी चीजों के बनने के बारे में आपके ज्ञान में कमी है। 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ स्टफ' में उनकी उत्पत्ति और समाज पर उनके प्रभाव के बारे में सारी जानकारी है.

Respect the Insect

इस मनोरंजक, तथ्यात्मक और आकर्षक किताब में युवा पाठकों को कीटों की दुनिया से दृश्य रूप में परिचित कराया गया है, ताकि उन्हें हर प्राणी के महत्व को समझने में मदद मिल सके.

A Kid's Guide to the Night Sky

आसमान में अनगिनत चीजें नजर आती हैं. तारों, ग्रहों, तारामंडल से लेकर आकाशगंगाओं तक को कैसे पहचानें, यह किताब आसान भाषा में बच्चों को समझाती है.

The World’s First Rollercoaster and Other Amazing Inventions

इस किताब में पिछली सदी के महत्वपूर्ण आविष्कारों के बारे में बताया गया है. यह किताब हर उम्र के लोगों के लिए मुफीद है.

Your Sustainable World

अगर आप बच्चों को जलवायु परिवर्तन के बारे में बताना चाहते हैं तो इससे बेहतर किताब नहीं. बच्चों को अलग-अलग तरह की जलवायु चुनौतियों और उनसे निपटने के छोटे-छोटे तरीकों के बारे में बताया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story