5 महान वैज्ञानिक जिनकी खोज और आविष्कारों ने दुनिया बदल डाली

Deepak Verma
Jun 07, 2024

इंसान और विज्ञान

मानवता को अगर किसी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वह है विज्ञान. वैज्ञानिकों ने न सिर्फ हमारी तमाम गलतफहमियां दूर कीं, बल्कि बार-बार भविष्य की राह भी दिखाई है.

महान वैज्ञानिक

हम आज कितना कुछ जानते-समझते हैं तो उसके पीछे इन्हीं वैज्ञानिकों की मेहनत है. आइए, आपको इतिहास के 5 महानतम वैज्ञानिकों के बारे में बताते हैं.

अल्बर्ट आइंस्टीन

आइंस्टीन न सिर्फ 20वीं सदी के महानतम वैज्ञानिक थे, बल्कि शायद सबसे मशहूर भी. उनके समीकरण E = mc2 और सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत ने दुनिया को बदलकर रख दिया.

सर आइजैक न्यूटन

न्यूटन की Principia Mathematica ने फिजिक्स में क्रांति ला दी थी. उन्होंने गति के नियम और सार्वभौमिक गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत दिया जो भौतिक विज्ञान का आधार बन गए हैं.

गैलीलियो गैलिली

गैलीलियो ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में क्रांतिकारी योगदान दिया. 1609 में उन्होंने टेलीस्कोप की मदद से आकाशीय पिंडों को देखा. पृथ्वी के रोटेशन को समझाने में उनका जड़त्व का सिद्धांत बड़े काम आया.

निकोला टेस्ला

औद्योगिक क्रांति के जादूगर कहे जाने वाले टेस्ला ने बिजली, चुंबकत्व और वायरलेस पावर ट्रांसमिशन के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया. उनके आविष्कारों पर आज भी रिसर्च होती है.

टिम बर्नर्स-ली

सर टिमोथी बर्नर्स-ली न होते तो शायद आप यह कहानी नहीं पढ़ रहे होते. वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की ईजाद करके ली ने पूरी दुनिया को जोड़ दिया. इंटरनेट क्रांति में उनका बड़ा योगदान है.

VIEW ALL

Read Next Story