महान वैज्ञानिक आइंस्टीन की 5 भविष्यवाणियां जो सच साबित हुईं

जीनियस

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन अपने समय से कहीं आगे की सोचते थे. 1915 में उन्होंने मशहूर 'सामान्य सापेक्षता का सिद्धांत' पेश किया था.

विजनरी

उसमें आइंस्टीन ने ब्रह्मांड की प्रकृति से जुड़ी कई भविष्यवाणियां की थीं. 100 साल से ज्यादा गुजर गए हैं लेकिन आइंस्टीन की भविष्यवाणियों के सच होने का सिलसिला जारी है.

आज हम आपको अल्बर्ट आइंस्टीन की पांच ऐसी भविष्यवाणियों के बारे में बताते हैं जो सच साबित हुईं.

ब्लैक होल

रिसर्चर्स ने जब ब्लैक होल की पहली तस्वीर ली तो आइंस्टीन फिर सही साबित हुए. हर ब्लैक होल के पास एक ऐसा बिंदु होता है जहां से वापस नहीं लौटा जा सकता. उसे इवेंट होराइजन कहते हैं. आइंस्टीन ने इस बिंदु की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी.

स्पीड लिमिट

E=mc2 आइंस्टीन का सबसे मशहूर समीकरण है. इसमें c वैक्यूम में लाइट की स्पीड को दर्शाता है. आइंस्टीन ने कहा था कि सभी तरह के प्रकाश की अधिकतम गति 3 लाख किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा नहीं हो सकती, चाहे उनमें जितनी भी ऊर्जा हो. 2009 में NASA के प्रयोगों में आइंस्टीन की वह बात भी सच साबित हुई.

ग्रेविटेशनल वेव्स

आइंस्टीन की थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी स्पेस-टाइम में हलचल पैदा करने वाली ग्रेविटेशनल वेव्स की भविष्यवाणी करती है. 2015 में वैज्ञानिकों ने इनकी मौजूदगी की पुष्टि की.

ग्रेविटेशनल लेंसिंग

आइंस्टीन का कहना था कि अगर कोई वस्तु पर्याप्त बड़ी है तो वह स्पेस-टाइम को इस तरह मोड़ देगी कि वस्तु के पीछे से आ रही लाइट हमें 'मैग्न‍िफाइड' नजर आएगी. जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अपनी खोज से इसे सच साबित किया है.

ग्रेविटेशनल रेडशिफ्ट

आइंस्टीन ने एक तरह के 'गुरुत्वाकर्षण रेडशिफ्ट' की भी भविष्यवाणी की थी. 2011 में, हजारों आकाशगंगाओं से आते प्रकाश के एक अध्ययन ने साबित कर दिया कि गुरुत्वाकर्षण रेडशिफ्ट वास्तव में मौजूद है, जैसा कि आइंस्टीन ने बताया था.

VIEW ALL

Read Next Story