एलियंस कहां रहते हैं जो अब तक नहीं मिले?

(Photo : Lexica.art)

सवाल

अगर एलियंस सच में होते हैं तो हमारा आज तक उनसे आमना-सामना क्यों नहीं हुआ? एक वैज्ञानिक ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है. (Photo : Lexica.art)

साइंटिस्ट

न्यूयॉर्क की स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोनॉमर फ्रेडरिक वाल्टर ने एलियंस से संपर्क न होने की संभावित वजह बताई है. (Photo : Lexica.art)

गामा-रे बर्स्ट

वाल्टर के मुताबिक, शायद गामा किरणों के विस्फोटों (GRBs) के चलते ब्रह्मांड की अलौकिक सभ्यताएं नष्ट हो चुकी हैं. (Photo : YouTube)

सबसे चमकीले

गामा-रे बर्स्ट कुछ समय के लिए ही होता है. इनसे ब्रह्मांड में तेज रोशनी फैल जाती है. इनकी चमक सूरज से खरबों-खरब गुना ज्यादा होती है. (Photo : NASA/ESA)

सर्वनाश

वाल्टर के मुताबिक, अगर गामा किरणों की बेहद फोकस्ड बीम किसी आकाशगंगा पर पड़े तो उससे वहां के 10% ग्रहों का सर्वनाश हो सकता है. (Photo : NASA/ESA)

बेहद दुर्लभ

वैज्ञानिक का अनुमान है कि किसी भी गैलेक्सी में ऐसे गामा किरण विस्फोट हर 1000 करोड़ साल में एक बार होते हैं. (Photo : NASA/ESA)

एलियन लाइफ

वाल्टर के मुताबिक, हो सकता है कि कहीं पर जीवन मौजूद हो लेकिन समुद्री जीवों के रूप में. ऐसे एलियंस स्पेस ट्रेवल या कम्युनिकेशंस की तकनीक विकसित नहीं पाएंगे. (Photo : Lexica.art)

सीक्रेट सोसायटी

साइंटिस्ट के मुताबिक, संभव है कि एलियन सभ्यताएं डर के मारे किसी से संपर्क न करती हों.  उन्होंने एडवांस्ड एलियन सोसायटी की संभावना भी जाहिर की. (Photo : Lexica.art)

VIEW ALL

Read Next Story