क्यों गर्म हो रहा धरती के नीचे का पानी? बन जाएगा जहर!

Deepak Verma
Jul 15, 2024

भूजल क्या है

पृथ्वी पर मौजूद हर चौथा व्यक्ति जीवित रहने के लिए भूजल यानी ग्राउंड वाटर पर निर्भर है. भूजल वह पानी है जिसे पृथ्वी की सतह के नीचे से पंप किया जाता है.

बढ़ते तापमान से खतरा

एक नई रिसर्च बताती है कि सदी के अंत तक, करोड़ों लोग भूजल से वंचित हो जाएंगे. क्योंकि बढ़ते तापमान के कारण यह विषाक्त और पीने योग्य नहीं रह जाएगा.

इंटरनेशनल रिसर्च

रिसर्चर्स की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने हीट ट्रांसपोर्ट के ग्लोबल-स्केल मॉडल का सहारा लिया. यह मापने के लिए कि विभिन्न स्थितियों के तहत, दुनिया भर में भूजल स्रोतों में तापमान में किस प्रकार परिवर्तन होगा.

2100 तक...

इस स्टडी के अनुसार, लगभग 59 करोड़ लोग ऐसे जल स्रोतों पर निर्भर होंगे जो 2100 तक पीने योग्य पानी के लिए सख्त मानकों को पूरा नहीं कर पाएंगे.

क्या खतरा

भूजल के गर्म होने और इसके भयावह परिणामों को सालों से अनदेखा किया जाता रहा है. छेदों वाली चट्टानों के भीतर फंसा पानी घुले हुए खनिजों, प्रदूषकों और संभावित रोगाणुओं से भरा हो सकता है.

प्रभाव

अगर इस पानी को एक या दो डिग्री तक गर्म किया जाए तो यह पर्यावरण से ऑक्सीजन को खत्म कर सकता है और खतरनाक बैक्टीरिया को पनपने का कारण बन सकता है. यह मैंगनीज या आर्सेनिक जैसी भारी धातुओं की अत्यधिक सांद्रता को भी घोल सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story