मिनटों में मौत! ये हैं दुनिया की 5 सबसे रेडियोएक्टिव जगहें

(Image Generated With AI)

Deepak Verma
May 31, 2024

रेडियोएक्टिविटी

रेडियोएक्टिविटी एक प्राकृतिक चीज है जो पृथ्वी की शुरुआत से ही मौजूद है. हमारा शरीर सूरज से लेकर तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों का रेडिएशन झेलता है. (Image Generated With AI)

खतरनाक जगहें

यह रेडिएशन उतना खतरनाक नहीं होता कि जान पर बन आए. लेकिन धरती कुछ जगहें ऐसी हैं जहां रेडिएशन इंसानी लिमिट से कई गुना ज्यादा है. (Image Generated With AI)

जानलेवा रेडिएशन

न्यूक्लियर हथियारों की टेस्टिंग हो या एनर्जी के लिए बना न्यूक्लियर प्लांट, एक नजर उन इलाकों पर जहां रेडिएशन इतना ज्यादा है कि कुछ मिनट बिताना ही जानलेवा साबित हो सकता है. (Image Generated With AI)

चेर्नोबिल

यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट में 26 अप्रैल, 1986 को भयानक हादसा हुआ. रिएक्टर की कोर से पिघला लावा जम गया जिसे Elephant's Foot कहते हैं. इसके आसपास सिर्फ 5 मिनट बिताने से जान जा सकती है.

फुकुशिमा

2011 में 9.1 तीव्रता के भूकंप ने फुकुशिमा दाइची न्यूक्लियर पावर प्लांट को तहस-नहस कर दिया. रेडियोएक्टिव कचरा पर्यावरण में मिल गया. यह जगह अब भी काफी खतरनाक है.

द पॉलीगन

सोवियत यूनियन ने सेमिपालातिंस्क के इस हिस्से में 400 से ज्यादा तमाम परमाणु परीक्षण किए थे. यह जगह अब दुनिया की सबसे रेडियोएक्टिव जगहों में से एक है.

गोइयास

ब्राजील का यह मेडिकल क्लिनिक बंद पड़ा था. सितंबर 1987 में यहां चोर घुसे और अनजाने में टेली थेरेपी मशीन खोलकर सीजियम वाला लेड कैप्सूल बाहर निकाल दिया. इससे बड़े इलाके में रेडिएशन फैला जो अभी तक बरकरार है.

हैनफोर्ड साइट

वाशिंगटन के हैनफोर्ड साइट में अमेरिका की प्रमुख प्लूटोनियम प्रोडक्शन फैसिलिटी थी. यहां अब भी भारी मात्रा में रेडियोएक्टिव कचरा मौजूद है.

VIEW ALL

Read Next Story