निकोला टेस्ला की वो 5 भविष्यवाणियां जो सही साबित हुईं

Deepak Verma
Jun 07, 2024

'जीनियस' निकोला टेस्ला

निकोला टेस्ला की गिनती उन वैज्ञानिकों में होती है जिन्हें उनका वाजिब क्रेडिट और सम्मान नहीं मिला. टेस्ला की कई भविष्यवाणियां सही साबित हुई हैं.

Wi-Fi

निकोला टेस्ला ने कहा था कि एक दिन ऐसा आएगा जब वायरलेस टेक्नोलॉजी के जरिए पूरी दुनिया में टेलीफोन सिग्नल, डॉक्यूमेंट्स, म्यूजिक और वीडियो को ट्रांसमिट किया जा सकेगा. इंटरनेट के आविष्कार के साथ टेस्ला की यह भविष्यवाणी सही साबित हुई. (AI Image)

मोबाइल फोन

1926 में टेस्ला ने एक इंटरव्यू के दौरान, 'बनियान की जेब' में समा जाने वाली तकनीक का जिक्र किया था. शायद उन्होंने एक सदी पहले ही स्मार्टफोन के आविष्कार की भविष्यवाणी कर दी थी. (AI Image)

महिला सशक्तिकरण

1926 के उसी इंटरव्यू में, निकोला टेस्ला ने कहा था कि वायरलेस तकनीक का इस्तेमाल कर महिलाएं दुनिया पर छा जाएंगी. आज तमाम बड़ी कंपनियों में महिलाएं ऊंचे पदों पर हैं. (AI Image)

ड्रोन

1898 में टेस्ला ने एक वायरलेस और रिमोट से चलने वाले 'टेली-ऑटोमेशन का प्रदर्शन किया था, आज के दौर में रिमोट से चलने वाली नाव के जैसे. टेस्ला मानते थे कि एक दिन दुनिया रिमोट से चलने वाली मशीनों से भर जाएगी. (AI Image)

वायरलेस बिजली

टेस्ला को बिजली से कुछ ज्यादा ही लगाव था. 1901 में उन्होंने वायरलेस तरीके से बिजली पहुंचाने का प्रोजेक्ट शुरू किया लेकिन वह कभी पूरा नहीं हो सका. दुनिया को अगले 90 साल तक पब्लिक वर्ल्ड वाइड वेब का इंतजार करना पड़ा. (AI Image)

VIEW ALL

Read Next Story