महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की 5 मशहूर भविष्यवाणियां

युवावस्था में बीमारी

प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग की गिनती 21वीं सदी के महानतम वैज्ञानिकों में होती है. 21 साल की उम्र में उन्हें मोटर न्यूरॉन बीमारी ने उन्हें पैरालाइज कर दिया था.

बने महान वैज्ञानिक

पैरालिसिस के साथ-साथ हॉकिंग की आवाज भी चली गई थी. वह स्पीच-जेनेरेटिंग डिवाइस के जरिए बात करते थे. शारीरिक अक्षमता के बावजूद, हॉकिंग ने विज्ञान के क्षेत्र में गहरी छाप छोड़ी.

ब्लैक होल पर भविष्यवाणी

स्टीफन हॉकिंग ने भविष्यवाणी की थी कि ब्लैक होल रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं. वैज्ञानिकों ने बाद में उसे सही पाया. अब उस रेडिएशन को 'हॉकिंग रेडिएशन' कहते हैं. हॉकिंग ने भविष्य को लेकर भी कई भविष्यवाणी की थीं.

दुनिया की तबाही

2017 में, हॉकिंग ने कहा था कि इंसान 2600 तक पृथ्‍वी को आग के विशाल गोले में बदल देंगे. दुनिया रहने लायक नहीं  बचेगी. मानव को किसी और ग्रह पर जाकर बसना पड़ेगा. हॉकिंग ने कहा था कि इंसान को 100 वर्षों के भीतर किसी अन्य ग्रह पर बस्तियां बसानी होंगी, नहीं तो वे विलुप्त हो जाएंगे.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

हॉकिंग का मानना था कि AI का उभार 'हमारी सभ्यता के इतिहास की सबसे बुरी घटना' साबित होगी. उन्हें डर था कि AI से 'जीवन का एक नया रूप पैदा होगा जो मनुष्यों से कहीं बेहतर होगा.'

ग्लोबल वार्मिंग

हॉकिंग ने चेतावनी दी थी कि ग्लोबल वार्मिंग ऐसे बिंदु तक पहुंच जाएगी जहां से वापसी संभव नहीं होगी. तब धरती, शुक्र जैसी हो जाएगी और इसका तापमान 250 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और सल्फ्यूरिक एसिड की बारिश होगी.

एलियंस का अस्तित्व

हॉकिंग को यकीन था कि एलियंस होते हैं. उन्होंने 2010 में कहा था, 'अगर एलियंस हमारे यहां आते हैं, तो नतीजा वैसा ही होगा जैसा कोलंबस के अमेरिका पहुंचने पर हुआ था, जो मूल अमेरिकियों के लिए अच्छा नहीं रहा था.'

जीन एडिटिंग

हॉकिंग का निधन 14 मार्च, 2018 को 76 साल की उम्र में हुआ था. निधन के बाद उनके लेखों और निबंधों का कलेक्शन छपा. इसमें उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि जेनेटिक एडिटिंग की तकनीक 'सुपरह्यूमन' की एक नस्ल को जन्म देगी.

VIEW ALL

Read Next Story