क्या इंसान भी भगवान बन सकता है? जानिए क्या कहती है Quantum Physics की ये धमाकेदार Theory

Zee News Desk
Sep 16, 2024

स्पेस और Physics में जिज्ञासा रखने वालों के लिए Quantum Physics किसी मजेदार खेल से कम नहीं.

Quantum Physics की कई ऐसी Theory हैं, जिनके बारे में जानकर लोगों का मुंह खुला का खुला रह जाता है.

ऐसे ही एक Theory पर लगातार घमासान छिड़ा रहता है, जिसमें Quantum Physics के विशेषज्ञों के बीच हमेशा जंग छिड़ी रहती है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि Quantum Physics के जरिए हम भगवान के होने का पता लगा सकते हैं.

वहीं कुछ का कहना है कि Quantum Physics के जरिए कोई आम इंसान भी भगवान बन सकता है. भगवान बनने का मतलब ये है कि आप किसी एक यूनीवर्स को बनाकर उसको अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं.

Quantum Physics के आने पर Quantum कंप्यूटर में काफी कुछ किया जा सकता है. आप Quantum कंप्यूटर में किसी भी यूनीवर्स को बना सकते हैं, जिसमें इंसान भी हो सकते हैं. ये पूरा आपके क्रिएशन पर निर्भर करता है. आप अपने यूनीवर्स में क्या चाहते है?

उस यूनीवर्स के निर्माता और विध्वंसकर्ता आप ही होंगे. कई लोग ये भी अनुमान लगाते हैं कि हम भी किसी ऐसी ही क्रिएशन का हिस्सा है. शायद इसके आगे भी कोई ऐसी ही दुनिया हो.

Quantum कंप्यूटर के जरिए हम अपना यूनीवर्स बना सकते हैं. जिसका पूरा कंट्रोल हमारे हाथ में होगा और हम उस यूनीवर्स के भगवान कहलाए जाएंगे.

Quantum Physics ऐसी ही अजीबो गरीब predictions के लिए लोगों को काफी पसंद आता है. इससे हमें यूनीवर्स को देखने का वो नजरिया मिलता है जिसको और लोग शायद ही देख पाएं. मगर इसकी तथ्यता का कोई ठोस सबूत या प्रमाण नहीं है. ये सिर्फ दिमाग की उपज और कल्पना मात्र भी हो सकता है. इसीलिए स्टीफन हॉकिंस से लेकर अन्य वैज्ञानिक सिर्फ अनुमान ही लगा सके हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story