पिछले 25 साल में ब्रह्मांड से जुड़ी 5 सबसे बड़ी खोज कौन-कौन सी हैं?

(Photos : NASA)

Deepak Verma
Jul 19, 2024

ब्रह्मांड के रहस्य

ब्रह्मांड अनंत रहस्यों से भरा पड़ा है. इसके बारे में हम जितना जानने की कोशिश करते हैं, पता चलता है कि हम उतना ही कम जानते हैं.

विज्ञान की खोज

पिछले 25 सालों के दौरान, विज्ञान ने कई अहम खोज की हैं जिनसे हमें ब्रह्मांड के कुछ रहस्यों को सुलझाने में मदद मिली. एक नजर पिछले 25 साल की सबसे बड़ी 5 खोज पर.

ब्लैक होल का पहला फोटो

2019 में, एस्ट्रोनॉमर्स ने पहली बार ब्लैक होल का फोटो लिया. यह फोटो इवेंट होराइजन टेलीस्कोप (EHT) के जरिए ली गई थी. यह फोटो धरती से 50 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित Messier 87 गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद सुपरमैसिव ब्लैक होल की है.

आइंस्टीन पर मुहर

फरवरी 2016 में, वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने ग्रेविटेशनल वेव्स का पता लगाया है. यह स्पेस-टाइम में उठने वाली हल्की लहरें हैं जिनकी भविष्यवाणी एक शताब्दी पहले अल्बर्ट आइंस्टीन ने की थी.

'गॉड पार्टिकल'

जुलाई 2012 में, वैज्ञानिकों ने लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर (LHC) के भीतर प्रयोगों में हिग्स बोसॉन कणों की खोज की. इनकी भविष्यवाणी 1964 में की गई थी.

सूर्य के 'लापता' न्यूट्रिनो

जून 2001 में वैज्ञानिकों ने सूर्य के लापता न्यूट्रिनो का पता लगाया. परमाणु से भी छोटे इन कणों पर कोई चार्ज नहीं होता और व्यावहारिक रूप से द्रव्यमान भी नहीं. वास्तव में, 'लापता' न्यूट्रिनो पृथ्वी की ओर आते हुए दो अन्य प्रकार के न्यूट्रिनो में परिवर्तित हो गए थे, और उनका पता नहीं चल पाया था.

सौरमंडल अनोखा नहीं

अप्रैल 1999 में, एस्ट्रोनॉमर्स ने पृथ्वी से 44 प्रकाश वर्ष दूर, बृहस्पति जितने आकार वाले तीन ग्रहों को एक पीले-सफेद तारे Upsilon Andromedae A की परिक्रमा करते हुए देखा. इस खोज ने उस धारणा को गलत साबित कर दिया कि हमारा सौरमंडल ब्रह्मांड में एक विलक्षण घटना है.

VIEW ALL

Read Next Story