धरती पर मिलीं 8 दुर्लभ चीजें जो करती हैं हैरान

Deepak Verma
Jun 18, 2024

अमूर तेंदुआ

दुनिया में अमूर तेंदुओं की तादाद 100 से भी कम है. यह गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्राणियों की सूची में शामिल है.

टैफिट

टैफिट ऐसा खनिज है जो हीरे से भी दुर्लभ है. यह अपनी खास रंगत के लिए बेहद मशहूर है. यह दुनिया में चुनिंदा जगहों पर ही मिलता है और दुर्लभतम रत्न-खनिजों में से एक है.

द होप डायमंड

यह दुनिया के सबसे मशहूर और कीमती हीरों में से एक है. 45.52 कैरट का यह हीरा भारत की  एक खदान से निकाला गया था. 'द होप डायमंड' अपने साइज, खूबसूरती और शापित इतिहास के लिए प्रसिद्ध है.

पैंगोलिन

पैंगोलिन बड़े अनोखे जीव होते हैं जिनके शरीर पर केराटिन के बने शल्क होते हैं. शल्कों और मांस के लिए पैंगोलिन का खूब शिकार होता है. ये दुनिया के दुर्लभतम जीवों में से एक हैं.

सफेद मोर

भारतीय मोर से एकदम जुदा, सफेद मारे अपने अनोखे रंग की वजह से पहचाने जाते हैं. इनका यह रंग Leusicm नाम की कंडीशन के चलते होता है.

लाश फूल

Amorphophallus titanum नाम का फूल अपने साइज और भयानक दुर्गंध के लिए जाना जाता है. यह ऐसा फूल है जिसे खिलने में सालों लग जाते हैं.

तिब्बती कुत्ते

कुत्तों की यह प्राचीन और दुर्लभ ब्रीड अपने आकार, ताकत और बड़े-बड़े फरों के लिए मशहूर है. ये बेहद कीमती होते हैं और इनके लिए बोलियां लगती हैं.

वोलेमी पाइन

इन्हें 1994 में ऑस्ट्रेलिया में खोजा गया था. यह दुर्लभ किस्म का प्राचीन पेड़ है जिसे विलुप्त मान लिया गया था. इसके 100 से भी कम पेड़ मौजूद हैं.

VIEW ALL

Read Next Story