महान वैज्ञानिक आइंस्टीन की दूसरी पत्नी कौन थीं?

Deepak Verma
Jun 18, 2024

पहली पत्नी

अल्बर्ट आइंस्टीन की पहली पत्नी का नाम मिलेवा मैरिक था. वह सर्बियाई भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थीं. दोनों की शादी 1903 में हुई थी मगर 1912 से रिश्‍तों में दरार आने लगी.

अनबन

मिलेवा कभी बर्लिन नहीं जाना चाहती थीं, इसके बावजूद वह आइंस्टीन संग गईं. जब पहला विश्‍व युद्ध छिड़ा तो वह बेटों को लेकर ज्यूरिख लौट आईं. रिश्ता अब टूटने के कगार पर था.

अलगाव

करीब पांच साल तक अलग रहने के बाद, फरवरी 1919 को आइंस्टीन और मिलेवा का तलाक हो गया. कम ही लोग जानते हैं कि इस दौरान आइंस्टीन कहीं और इश्क फरमा रहे थे.

अफेयर

अप्रैल 1912 में आइंस्टीन ने अपनी मौसेरी बहन एल्सा के साथ रिलेशनशिप शुरू की. इस वक्त वह शादीशुदा थे और मिलेवा से तलाक की बात नहीं हुई थी.

दूसरी शादी

जुलाई 1914 में आइंस्टीन और मिलेवा अलग हो गए. फरवरी 1919 में तलाक हुआ. करीब साढ़े तीन महीने बाद आइंस्टीन ने एल्सा से शादी कर ली.

एल्सा भी अपने पहले पति से 1908 में तलाक ले चुकी थीं. पहली शादी से उनकी दो बेटियां थीं.

रिश्तों की उलझन

एल्सा और आइंस्टीन की मां एक-दूसरे की बहन थीं. इस नाते दोनों मौसेरे भाई-बहन लगते थे. दोनों के पिता भी एक-दूसरे के चचेरे भाई थे.

आइंस्टीन की बेटियां

आइंस्टीन और एल्सा की कोई संतान नहीं हुई. एल्सा की दोनों बेटियों को आइंस्टीन ने अपनी औलाद की तरह पाला.

US शिफ्ट हुए

1933 में आइंस्टीन और एल्सा परिवार के साथ अमेरिका के न्यूजर्सी में शिफ्ट हो गए. उसी साल अगस्त में, एल्सा बुरी तरह बीमार पड़ गईं.

अकेले रह गए आइंस्टीन

आइंस्टीन ने ध्‍यान भटकाने के लिए खुद को रिसर्च में डुबो दिया. दर्द भरी बीमारियों से जूझते हुए, 20 दिसंबर 1936 को एल्सा ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

VIEW ALL

Read Next Story