T20 वर्ल्ड कप के 5 सबसे बड़े विवाद, जिनसे क्रिकेट जगत में मचा बवाल

Shivam Upadhyay
May 31, 2024

T20 वर्ल्ड कप इतिहास में में कुछ ऐसा विवाद खड़े हुए हैं जिन्हें शायद फैंस आज भी नहीं भूले होंगे. आइए ऐसे 5 विवादों को जानते हैं जिन्हें लेकर खूब बवाल खड़ा हुआ.

शाकिब हुए LBW आउट

2022 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच में शाकिब अल हसन अंपायर से भिड़ गए. यह वाकया तब हुआ जब बांग्लादेश की पारी के 11वें ओवर में गेंद शाकिब के पैड पर जा लगी, जिसके बाद पाकिस्तान की टीम ने अपील की और अंपायर ने आउट दे दिया.

शाकिब ने लिया रिव्यू

अंपायर के आउट देने के बाद शाकिब ने रिव्यू ले लिया. रिव्यू में साफ दिख रहा था कि गेंद पहले शाकिब के बल्ले से और उसके बाद पैड से लगी है. लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें फिर भी आउट करार दिया. इसी को लेकर शाकिब अंपायर से बहस करते दिखे.

बोर्ड ने ऑलराउंडर को वापस बुलाया

पूर्व ऑस्ट्रेलयाई ऑलराउंडर एंड्रू साइमंड्स 2009 टी20 वर्ल्ड कप के बीच घर लौट गए थे. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप में भी दावेदार के तौर पर उतरा था, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट में एक बड़ा फैसला लेते हुए ऑलराउंडर एंड्रू साइमंड्स को वापस घर बुला लिया था.

इस वजह से बुलाया वापस

जैसे ही यह खबर सामने आई, तहलका मच गया. फिर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि साइमंड्स ने पिछले 24 घंटों में कई बार टीम के नियम तोड़े, जिसमें शराब पीने से जुड़े नियम भी शामिल थे.

वॉर्नर के सिक्स पर बवाल

2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के एक शॉट ने विवाद खड़ा कर दिया था. वॉर्नर का यह शॉट सिक्स के लिए गया था, जिसके बाद वह चर्चा का विषय बन गए.

क्या हुआ था?

दरअसल, पाकिस्तान के स्पिनर मोहम्मद हफीज की एक गेंद उनके हाथ से छूट गई और गेंद दो टप्पे खाने के बाद बल्लेबाज तक पहुंची और वॉर्नर ने इस पर छक्का जड़ दिया. अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया. यह सब देखकर सब हैरान रह गए. कई लोगों ने वॉर्नर की खेल भावना पर भी सवाल उठाए थे.

फ्लिनटॉफ और युवराज

2007 टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबले में युवराज सिंह और एंड्रयू फ्लिनटॉफ के बीच तीखी बहस देखने को मिली थी. यह विवाद ओवरों के बीच हुआ. इस झड़प का गुस्सा युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर निकाला और उनके ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए.

विराट कोहली नो बॉल

भारत और पाकिस्तान के बीच 2022 टी20 वर्ल्ड कप में हुए मुकाबले में नो बॉल पर विवाद हुआ था. मैच के आखिरी ओवर में मोहम्मद नवाज की फुल टॉस गेंद को अंपायर ने नो बॉल दिया. यह नो बॉल टर्निंग पॉइंट भी बनी और भारत ने मैच जीता. पाकिस्तान की तरफ से यह कहा गया कि अंपायरों ने भारत के पक्ष में फैसला दिया है.

VIEW ALL

Read Next Story