AC का पानी पौधों में डाल दें तो मुरझा तो नहीं जाएंगे? अगर कंफ्यूज हैं, तो यहां जान लीजिए

Arti Azad
Aug 28, 2023

AC Water For Plants: एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी भी बहुत काम की चीज होती है. इस पानी को पौधों में डालने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

जानिए क्यों उपयुक्त है ये पानी

एसी से निकलने वाला पानी डिस्टिल्ड वॉटर की तरह होता है, जो TDS (टोटल डिस्सोल्व्ड सॉलिड्स) जीरो के करीब होता है, इसलिए यह पौधों के लिए उपयुक्त होता है.

आउटडोर प्लांट्स के लिए सबसे अच्छा

आउटडोर प्लांट्स के लिए AC कंडेनसेट पानी का उपयोग करना कोई समस्या नहीं है. इस पानी में किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है.

इनडोर प्लांट्स के लिए इस तरह करें यूज ये पानी

हालांकि, इनडोर प्लांट्स को छोटे बर्तनों और कंटेनरों में पानी देने के लिए, कभी-कभी एसी के पानी को सामान्य पानी के साथ मिलाकर उपयोग करना सही है.

सिंचाई के लिए नहीं करना चाहिए यूज

इस पानी में टैप वॉटर की तरह रक्लोरीन नहीं होता. हालांकि, सिंचाई के लिए उपयोग होने वाला पानी एसिटिक होना ठीक नहीं होता है. यह जल pH स्केल पर न्यूट्रल (7) होना चाहिए.

पौधों की प्रकृति को करता है प्रभावित

प्रदूषित क्षेत्र जैसे कि औद्योगिक या नाले के आसपास का क्षेत्र, यहां एसी का पानी थोड़ा एसिटिक हो सकता है. इसका उपयोग सिंचाई के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है.

एरिया पर भी करता है निर्भर

समय के साथ पानी की गुणवत्ता का ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है और अगर आप इंडस्ट्रियल एरिया में रहते हैं, तो आपको सिंचाई के तरीकों में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

एसी के पानी से मुरझाते हैं पौधे?

एसी के पानी में मिनरल्स की कमी होती है, लेकिन पौधों को इससे मुरझाने का खतरा नहीं होता है.

पौधों के लिए सेफ है एसी का पानी

एसी के पानी को पौधों में डालने से पौधे मुरझाने की संभावना नहीं होती है. एसी का पानी पौधों की सिंचाई के लिए बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story