WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये 8 गलतियां, पड़ेंगे लेने के देने

Mohit Chaturvedi
Jun 10, 2024

इन 8 चीजों को न करें

व्हाट्सएप इतना पॉपुलर हो गया है कि यह हैकर्स का भी अड्डा बन चुका है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हैकिंग या स्कैम से बचने के लिए आपको क्या 8 काम नहीं करने चाहिए.

प्रोफाइल पिक्चर छिपाएं

अपनी प्रोफाइल पिक्चर उन लोगों से छिपाएं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं. आप सभी को या सिर्फ अपने कॉन्टैक्ट्स को ही फोटो दिखाने का ऑप्शन चुन सकते हैं.

झूठी खबरों से बचें

व्हाट्सएप पर अफवाहें तेजी से फैलती हैं. किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले उसे दोबारा जांचें और सिर्फ विश्वसनीय स्रोतों से ही खबरें लें.

अनजान लोगों के ग्रुप ना जुड़ें

किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले पता करें कि वो ग्रुप किस बारे में है. अनजान लोगों या संस्थाओं के ग्रुप इनवाइट कभी स्वीकार ना करें. आजकल कई व्हाट्सएप ग्रुप्स में बिटकॉइन और ट्रेडिंग स्कैम चलते हैं.

बिना अनुमति ग्रुप में ना जोड़ें

अपने कॉन्टैक्ट्स की प्राइवेसी का सम्मान करें. उन्हें बिना अनुमति किसी ग्रुप में ना जोड़ें और दूसरों के बारे में जानकारी शेयर करते वक्त ध्यान रखें.

फॉरवर्ड चेन मैसेज ना फैलाएं

वे "गुड लक के लिए 10 बार फॉरवर्ड करें" वाले मैसेज ना सिर्फ परेशान करने वाले होते हैं, बल्कि इनबॉक्स भी भर देते हैं. उन्हें आगे ना बढ़ाएं.

फ्री गिफ्ट/इनाम देने वाले मैसेज के लिंक ना खोलें

फ्री गिफ्ट या किसी ऐसे कॉन्टेस्ट जीतने का दावा करने वाले मैसेज से सावधान रहें, जिसे आपने कभी दर्ज ही नहीं किया. संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक ना करें और ना ही कोई व्यक्तिगत जानकारी शेयर करें, चाहे वो कॉन्टैक्ट हो या न हो.

2-फैक्टर वेरिफिकेशन ऑन करें

अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए दो-चरणीय सत्यापन जरूर चालू करें. साथ ही, अपने फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें ताकि लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच और अपडेट्स मिलते रहें.

व्हाट्सएप को थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से ना डाउनलोड करें

हमेशा व्हाट्सएप को ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें - एंड्रॉयड फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए ऐपल ऐप स्टोर. उसी तरह, कभी भी व्हाट्सएप का कोई ऐसा मॉडिफाइड वर्जन ना डाउनलोड करें जो अतिरिक्त फीचर्स का वादा करता है.

VIEW ALL

Read Next Story