बम की तरह फटा फ्रिज! बारिश की एक छोटी सी लापरवाही से घर में मच जाएगी तबाही

Vineet Singh
Jul 22, 2023

फ्रिज को रख-रखाव के साथ रखा जाए तो इसमें आने वाली किसी भी तरह की समस्या को दूर किया जा सकता है लेकिन इसके साथ छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है.

फ्रिज को कभी भी ऐसे पावर सोर्स के साथ नहीं जोड़ना चाहिए जो फ्लकचुएट कर रहा हो क्योंकि इसकी वजह से फ्रिज में धमाका हो सकता है.

कूलेंट रीफिलिंग के दौरान हमेशा चेक करना चाहिए कि कहीं पर कोई लीकेज तो नहीं हो रही है और अगर ऐसा कुछ नजर आता है तो तुरंत अपने घर में सारे खिड़की दरवाजे खोल देना चाहिए और पावर ऑफ कर देनी चाहिए.

कूलेंट काफी ज्वलनशील होता है और अगर यह लीक करता है तो इसमें आग लग सकती है जिसकी वजह से पूरे फ्रिज में बड़ा धमाका हो सकता है.

आपको अपने फ्रिज में वायरिंग का ध्यान रखना ही चाहिए क्योंकि अगर इसमें कोई खराबी है तो स्पार्किंग हो सकती है और फिर आपके फ्रिज में बड़ा धमाका हो सकता है.

किसी भी फ्रिज में कभी आपको ऐसा कुछ नहीं रखना चाहिए जो धमाके की वजह बन सकता है क्योंकि लापरवाही में कई बार लोग कुछ भी फ्री में स्टोर कर लेते हैं.

कभी भी फ्रिज की सर्विसिंग के दौरान इसमें लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो इसमें बड़ा धमाका हो सकता है जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

आपको किसी अच्छे प्रोफेशनल से हर साल फ्रिज की कम से कम एक बार जांच करवानी ही चाहिए चाहे फिर इसमें दिक्कत आए या फिर ना आए लेकिन इसकी जांच हमेशा होनी ही चाहिए. जांच के अभाव में इसमें कोई बड़ी दिक्कत आ सकती है.

फ्रिज को आप अगर जरूर से ज्यादा या फिर कम तापमान पर चलाते हैं तो इसमें ब्लास्ट हो सकता है और इसके परखच्चे उड़ सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story