बिना इंटरनेट WhatsApp कैसे चलाएं? यहां जान लीजिए Trick

बिना इंटरनेट WhatsApp

आज हम आपको ऐसे सीक्रेट ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना इंटरनेट भी व्हाट्सएप का आराम से चला सकते हैं.

क्या है व्हाट्सएप फीचर?

प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप को चलाया जा सकता है. ऐसे देशों में जहां इंटरनेट को पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है. वहां व्हाट्सएप का प्रॉक्सी फीचर काम आता है. आइए जानते हैं यह कैसे काम करता है.

क्या है WhatsApp proxy support?

ऐसे लोग और संस्थाएं हैं जो दुनियाभर में इंटरनेट चालू रखने में मदद करती हैं.

काफी सुरक्षित है प्रॉक्सी

आप उन्हीं के सर्वरों की मदद से वाट्सऐप चला सकेंगे, भले ही आपके इलाके में इंटरनेट बंद कर दिया जाए. व्हाट्सएप ने भी बताया है कि यह काफी सुरक्षित है.

प्रॉक्सी सर्वर कैसे ढूंढें?

अगर इंटरनेट नहीं है तो आप प्रॉक्सी सर्वर की मदद ले सकते हैं. जब भी आपका इंटरनेट चल रहा हो, तो आप सोशल मीडिया या सर्च इंजन पर भरोसेमंद सोर्स ढूंढ सकते हैं, जिन्होंने प्रॉक्सी सर्वर बनाए हैं.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

WhatsApp खोलें और Chats टैब पर जाएं. वहां से ऊपर तीन डॉट्स वाले आइकॉन को दबाएं और Settings में चले जाएं. अब Storage and Data > Proxy को चुनें. वहां आपको "Use Proxy" लिखा दिखेगा, उसे ऑन कर दें.

टैप करें सेट प्रॉक्सी

इसके बाद "Set Proxy" पर टैप करें और वहां जो प्रॉक्सी एड्रेस मिला है उसे डालें. फिर सबसे नीचे Save वाले बटन को दबाएं. अगर कनेक्शन सही से हो जाता है, तो आपको वहां एक हरा टिक दिखाई देगा.

थर्ड पार्टी प्रॉक्सी से बचें

WhatsApp यह सलाह देता है कि आप किसी ऐसे थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी का इस्तेमाल न करें जिसे आप जानते नहीं हैं.

नहीं रहेगा सुरक्षित

ऐसा करने से आपका IP एड्रेस उस कंपनी के साथ शेयर हो जाएगा. याद रखें, WhatsApp खुद कोई थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी मुहैया नहीं करवाता है और वो अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा का ख्याल रखता है.

VIEW ALL

Read Next Story