दिन में कितनी बार चलानी चाहिए वॉशिंग मशीन? यहां जानिए

Mohit Chaturvedi
Jun 11, 2024

क्रोमा ने दिए सवालों के जवाब

वॉशिंग मशीन को लेकर कई तरह से सवाल मन में उठते हैं. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी क्रोमा ने मशीन से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया है.

क्या रोज चलानी चाहिए वॉशिंग मशीन?

वहां पर सबसे आम सवाल था कि क्या वॉशिंग मशीन को रोज यूज करना चाहिए या नहीं?

क्या है जवाब?

वाशिंग मशीन को रोज इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं है, बस इस बात का ध्यान रखें कि एक घंटे इस्तेमाल करने के बाद उसे थोड़ा आराम दिया जाए.

आराम देना जरूरी

वाशिंग मशीन के अंदर के पार्ट्स गर्मी सहने के लिए बने होते हैं, लेकिन उन्हें भी थकावट होती है. अगर आप एक या दो बार रोज इस्तेमाल करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं होगी.

ज्यादा कपड़े न भरें

रोज इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मशीन को ज्यादा कपड़े ना भरें. ज्यादा कपड़े भरने से मशीन के पार्ट्स और पूरी मशीन पर ज्यादा जोर पड़ता है.

ज्यादा चलाने से क्या होगा?

अगर आप लगातार डेढ़ घंटे से ज्यादा चलाते हैं, तो मशीन में फ्रिक्शन, ड्रम खराब हो सकता है, वॉशिंग पैडल काम करना बंद कर सकते हैं और मोटर भी जल सकता है.

रोजमर्रा काम के लिए सही

वाशिंग मशीनों को रोज इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है, फिर भी उन्हें आराम देना जरूरी है. इनमें इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी और मटेरियल को रोजमर्रा के काम के लिए ही बनाया गया है.

दिन में कितनी बार यूज करें वॉशिंग मशीन?

आप इसे 10-12 बार धोने के लिए चला सकते हैं, पर ध्यान रखें कि हर बार इस्तेमाल के बाद 40-60 मिनट का आराम जरूर दें.

मशीन को ठंडा रखना जरूरी

चलने के दौरान मशीन गर्म हो जाती है, इसलिए इसे थोड़ा ठंडा होने का समय दें. फिर आप दोबारा बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story