गांव में हैं नागपुरी कूलर का जलवा! AC भी इसके आगे फेल

गर्मी में बिजली बिल ने छुड़ाए पसीने

भारत में गर्मी का सितम जारी है. शहरों में एसी ही है, जो लोगों को राहत दे रहा है. लेकिन ज्यादा बिजली खपत के चलते लोग ज्यादा एसी चलाने से बचते हैं.

कूलर नहीं बढ़ाता बिजली बिल

एसी की तुलना अगर कूलर से की जाए तो, कूलर रातभर चलता है तो 5 से 6 यूनिट बिजली खर्च होती है और एसी 10 से 15 यूनिट खाता है.

नागपुरी कूलर

आज हम आपको नागपुरी कूलर के बारे में बताने जा रहे हैं जो गांव और छोटे शहरों में ज्यादा चलते हैं. एसी के मुकाबले वो वहां ज्यादा कूलिंग करते है.

गांव में चलन

गांव और छोटे शहरों में नागपुरी कूलर काफी चलन में हैं, क्योंकि इन जगहों पर ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती है, क्योंकि वहां ज्यादा हरियाली रहती है और हवा चलती रहती है. ऐसे में कूलर ज्यादा ठंडी करता है.

क्या है नागपुरी कूलर में खास?

नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि यह सिर्फ नागपुर में ही मिलते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. इसकी शुरुआत नागपुर से जरूर हुई, लेकिन पूरे देश में फेमस हो गया. यह रूम को इतना ठंडा कर देता है कि रात से समय कंबल ओढ़ने पर मजबूर करता है.

बॉडी होती है मजबूत

नागपुरी कूलर मजबूत बॉडी के साथ आता है. इसकी बॉडी 6 फीट तक होती है. इसमें एग्जॉस्ट फैन होता है, जो तेज हवा फेंकता है.

ऊपर मिलता है Ice Chamber

नागपुरी कूलर के ऊपर की तरफ आइस चैम्बर होता है, जहां आप आइस को रख सकते हैं. यह पानी को ठंडा करता है और ठंडी हवा फेंकता है.

कीमत भी ज्यादा नहीं

नागपुरी कूलर की कीमत भी ज्यादा नहीं होती है. आपको 10 से 15 हजार में यह कूलर मिल जाएगा. कैपेसिटी के हिसाब से कीमत कम-ज्यादा हो सकती है.

कहां से खरीदें

अधिकतर नागपुरी कूलर लोकल मार्केट में मिल जाएंगे, लेकिन खरीदने से पहले इसकी फिटिंग और वायरिंग को अच्छे से चेक कर लें.

VIEW ALL

Read Next Story