भारत के 9 सबसे खूबसूरत पैलेस, राजा-रजवाड़े की आज भी दिखती है झलक

Zee News Desk
Oct 11, 2024

आमेर पैलेस

राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर के आमेर क्षेत्र में एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित एक पर्वतीय दुर्ग है. यह महल बहुत ही खूबसूरत है.

कूचबिहार पैलेस

इस महल का डिजाइन लंदन के बकिंघम पैलेस की तरह दिखता है. महल का मुख्य प्रवेश द्वार रोम में स्थित सेंट पीटर चर्च से मिलता जुलता है और कमरों की दीवारों और छत पर सुंदर पेंटिंग हैं.

मान मंदिर पैलेस

मान मंदिर महल एक सुंदर वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है. इसकी दीवारों पर दिलचस्प डिजाइनों को दर्शाने के लिए नीले और भूरे रंग के विभिन्न रंगों में चमकदार टाइलों का उपयोग किया गया है.

रॉयल सिटी पैलेस

रॉयल सिटी पैलेस एक भव्य परिसर है. इसी परिसर का एक भाग सिटी पैलेस संग्रहालय है. जो अब सरकारी संग्रहालय हो गया है.

मैसूर पैलेस

मैसूर में स्थित यह महल गुलाबी रंग के पत्थरों के गुंबदों से सजा है. छुट्टियों में और खास तौर पर दशहरा में इस महल को ऐसे सजाया जाता है.

उम्मैद भवन पैलेस

राजस्थान के जोधपुर ज़िले में स्थित है. यह दुनिया के सबसे बड़े निजी महलों में से एक है. यह ताज होटल का ही एक अंग है. यहां एक दीर्घा भी है जहां पर आप कई चीजें देख सकते हैं.

लक्ष्मी विलास पैलेस

वड़ोदरा में स्थित लक्ष्मी विलास पैलेस सबसे आधुनिक सुविधाओं जैसे एलीवेटर और इंटीरियर को बड़े यूरोपीय देश के घर की याद दिलाता है. यह महल शाही परिवार का निवास है.

उज्जयंता पैलेस

त्रिपुरा के अगरतला स्थित उज्जयंता पैलेस एक शाही महल है. महल में खूबसूरत टाइल, लकड़ी का अधिकतर काम और दरवाजों पर खूबसूरत हस्तकला की गई है.

नीमराणा फोर्ट पैलेस

राजस्थान का एक प्रमुख हेरिटेज होटल होने के साथ-साथ भारत का एक अनूठा होटल भी है.

VIEW ALL

Read Next Story