पहाड़ों के शहर डूंगरपुर में हैं कमाल के टूरिस्ट लोकेशंस, राजस्थान की हैं शान

Zee News Desk
Jul 30, 2024

डूंगरपुर

राजस्थान का डूंगरपुर उतना ही खूबसूरत है जितना कि यहां पाया जाने वाला हरा संगमरमर और दुनिया भर में भेजा जाने वाला सामान. यह अरावली पर्वतमाला की तलहटी में बसा हुआ है. इसे पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है.

उदय विलास पैलेस

उदय विलास पैलेस का नाम महारावल उदय सिंह द्वितीय के नाम पर रखा गया है. इसका डिजाइन इतना आकर्षक है कि आप इसके दीवाने हो जाएंगे. इस बेहद खूबसूरत महल को देखना बहुत ही सुंदर लम्हा होगा.

जूना महल

यह पारेवा पत्थर से बने एक ऊंचे चबूतरे पर बना है और इसका ऊबड़-खाबड़ बाहरी हिस्सा इसे एक किले जैसा बनाता है. इस पर बनें खूबसूरत भित्ति चित्र, लघु चित्रकारी और अंदरूनी हिस्से को सजाने वाले नाजुक कांच और दर्पण के काम को देख आप एकदम मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

गैब सागर झील

यह झील यहां स्थित श्रीनाथजी के मंदिर के लिए फेमस है. मंदिर परिसर में कई बेहतरीन नक्काशीदार मंदिर और एक मुख्य मंदिर, विजय राजराजेश्वर मंदिर है.

सरकारी पुरातत्व संग्रहालय

डूंगरपुर राजपरिवार की यादों को संजोए इस संग्रहालय में विभिन्न देवताओं की मूर्तियां, पत्थर के शिलालेख, सिक्के और 6वीं शताब्दी की पेंटिंग हैं.

बादल महल

बादल महल डूंगरपुर का एक और शानदार महल है. गैबसागर झील के किनारे स्थित यह महल अपने खूबसूरत डिजाइन के लिए फेमस है.

बेणेश्वर मंदिर

यह मंदिर अपने क्षेत्र का सर्वाधिक पूजनीय शिव लिंग है. माना जाता है कि यह लिंग स्वयंभू है या स्वयं निर्मित है.

सुरपुर मंदिर

डूंगरपुर से लगभग 3 किमी यह एक प्राचीन मंदिर है. मंदिर के आस-पास के क्षेत्र में भूलभुलैया, माधवराय मंदिर, हाथियों की अगड़ और कई शिलालेख जैसे टूरिस्ट स्पॉट हैं.

VIEW ALL

Read Next Story