भारत के 7 सबसे सुंदर हिल स्टेशन, जहां दिल, जिगर, सब कुछ खो बैठते हैं टूरिस्ट

Zee News Desk
Aug 12, 2024

हिल स्टेशन

ऐसे में आप देश के इन 7 हिल स्टेशंस में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. यहां का मौसम और हसीन वादियां आपको अपना दीवाना बना लेंगी. आपका यहां से वापस घर जाने का मन नहीं करेगा.

गर्मी

अगस्त और सितम्बर का महीना उमस भरी गर्मी से भरा होता है. और ऐसे मौसम में गुजारा करना बड़ा मुश्किल हो जाता है.

मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी का सुहावना मौसम और खूबसूरत नजारें आपको बहुत पसंद आएंगे. यह हसीन हिल स्टेशन हनीमून वालों के साथ ही परिवारों के बीच भी फेमस है.

शिलांग, मेघालय

नार्थ-ईस्ट के मेघालय में बसा इस हिल स्टेशन पर आपको शानदार पहाड़ियां, झरने और धुंध भरे नजारें देखने को मिलेंगे. यहां आपको कई खूबसूरत इमारतें भी देखने को मिलती हैं.

कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग इंडिया के सबसे मनमोहक हिल स्टेशनों में से एक है. यह जगह नेचर लवर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. यह अपने कॉफी बागानों के लिए भी फेमस है.

शिमला, हिमाचल प्रदेश

सर्दियों में शिमला का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं होता. हर साल यहां लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली में आप हिमालय की खूबसूरती को निहार सकते हैं. बहती ब्यास नदी के नजारें आपको मंत्रमुग्द कर देंगी. यह जगह अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए भी फेमस है जैसे हडिंबा देवी और मनु मंदिर.

मुन्नार, केरल

यह साउथ इंडिया का बबसे खूबसूरत और फेमस हिल स्टेशन है. यह अपने चाय बागानों के लिए फेमस है. यहां आप ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर भी एन्जॉय कर सकते हैं.

माथेरान, महाराष्ट्र

मुंबई के पास सह्याद्री माउंटेन रेंज में स्थित यह बहुत ही फेमस हिल स्टेशन है. इसके मनमोहक नजारों का लुफ्त उठाने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story