महाराष्ट्र का खूबसूरत किला जिसकी हरियाली और सुन्दर वादियां मनमोह लेंगी

Zee News Desk
Jul 30, 2024

महाराष्ट्र में पुणे से 20 किलोमीटर दूर लोनावला है. मानसून में ये जगह देखने लायक होती है. यहीं है खूबसूरती की खान कोरीगड़ किला.

शांति और सुकून

मानसून के मौसम में यहां कम भीड़ होती है, जिससे यह जगह शांति और सुकून का अनुभव करने के लिए बेस्ट है. ये उन लोगों के लिए आदर्श है जो भीड़-भाड़ से दूर कुछ समय बिताना चाहते हैं.

फोटोग्राफी

मानसून के दौरान कोरीगड़ किला फोटोग्राफर्स के लिए एडवेंचरस डेस्टिनेशन है. हरे-भरे दृश्य, बादलों से ढके पहाड़ और झरने इस जगह को फोटोग्राफी के लिए बेस्ट बनाते हैं.

पौराणिक महत्व

यह किला 17वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था और इसका पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व है. किले की दीवारों और दरवाजों पर इतिहास के निशान देखे जा सकते हैं.

ट्रेकिंग

मानसून में किले तक का ट्रेकिंग रास्ता बेहद इंट्रेस्टिंग हो जाता है. बारिश की फुहारें और हरी-भरी पगडंडियां ट्रेकिंग एक्सपीरियंस को और भी यादगार बनाते हैं.

वॉटर रिजर्व और झील

किले के अंदर 2 वॉटर रिजर्व हैं जो बारिश के पानी से भर जाते हैं. यह रिजर्व किले के इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और मानसून में इनका दृश्य बेहद आकर्षक हो जाता है.

हरियाली और नेचुरल ब्यूटी

मानसून के दौरान कोरीगड़ किला हरे-भरे जंगलों और सुंदर वादियों से घिर जाता है. ये जगह नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग जैसा है.

लोकल पेड़-पौधे और जीव-जंतु

किले के आसपास का क्षेत्र कई तरह के वनस्पति और जीव-जंतु है. मानसून के दौरान ये जगह और भी सुंदर हो जाता है और नेचर लवर्स के लिए इंट्रेस्टिंग एक्सपीरियंस है.

VIEW ALL

Read Next Story