नागौर में स्थित हैं बेहद शानदार और धार्मिक जगहें, शांति-सुकून देख वापस आने का नहीं करेगा मन

Zee News Desk
Aug 05, 2024

राजस्थान

राजस्थान का नागौर जिला अपनी संस्कृति और खूबसूरत जगहों के लिए जाना जाता है. इस जगह बेहद मन को लुभाने वाले कई जगहें मौजूद हैं.

नागौर का किला

नागौर का किला बेहद पुराने किलों में एक है. यह किला जिले के बीच में स्थित है. इस किले के अंदर जाने के लिए टूरिस्टों को टिकट भी लेना पड़ता है.

राव अमर सिंह राठौर की छतरी

मारवाड़ के राजा अमर सिंह द्वारा बनवाया गया यह छतरी अपने खूबसूरती से टूरिस्टों को आकर्षित करती है. इस जगह को एक्सप्लोर करने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.

बड़े पीर साहब की दरगाह

यह जगह मुस्लिमों के लिए बेहद खास है. यहां एक म्यूजियम भी है जिसमें मुस्लिमों का सबसे पवित्र ग्रंथ कुरान शरीफ रखा गया है.

श्री चतुर्भुज नाथ मंदिर

यह मंदिर नागौर शहर का मुख्य धार्मिक स्थान है. यह जगह हिन्दुओं के लिए बेहद पवित्र माना जाता है. यहां विष्णु भगवान जी की चार भुजा वाली प्रतिमा देखने मिलती है.

मीराबाई मंदिर

हिन्दुओं के लिए बेहद खास स्थानों में एक यह मंदिर भगवान श्री कृष्ण की भक्त मीराबाई का मंदिर है. यह जगह मीराबाई का जन्म स्थान भी है.

खिमसर का किला

खिमसर का किला को खींवसर का किला के नाम से भी जाना जाता है. इस किला को अब होटल बदल दिया गया है. आपको यहां रॉयल फीलिंग आएगी.

कुचामन का दुर्ग

नागौर के कुचामन में स्थित यह राजस्थान के पुराने दुर्गों में एक है. यह किला एक पहाड़ी पर स्थित है. यहां के शानदार नजारे टूरिस्टों को आकर्षित करते हैं.

दधिमती माता मंदिर

दधिमती माता दधीचि ब्राह्मणों की कुलदेवी है. यहां पर विश्व भर से दधीचि ब्राह्मण माता के दर्शन करने के लिए आते हैं. यहां पर नवरात्रि के समय 9 दिनों का मेला लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story