दिल्ली है ‘दिल वालों की’ तो कश्मीर है ‘स्वर्ग’, घूमिए भारत की सबसे खूबसूरत जगह

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली ऐतिहासिक इमारतों, मंदिरों, बाजारों और टूरिस्ट प्लेस के लिए देशभर में फेमस है. यहां शांति सुकून के साथ चहल-पहल वाली जगहों की कोई कमी नहीं है.

आगरा

ताज शहर के नाम से फेमस आगरा बेहद खूबसूरत और किफायती जगह है. ताजमहल और आगरा फोर्ट के साथ ही यहां के पेठा और कचौड़ी भी फेमस है.

जयपुर

महल और राजपूताने किले को देखने का शौक हो तो जयपुर बेस्ट जगहों में एक है. यहां हवामहल, आमेर का किला, नाहरगढ़ किला टूरिस्टों के फेवरेट लिस्ट में आते हैं.

कश्मीर

स्वर्ग देखने की इच्छा हो तो कश्मीर पहुंच जाइए. ठंडे पहाड़ों, झीलों और खूबसूरत सी घाटियों से घिरा हुआ ये जगह आपको वापस नहीं आने देगी.

वाराणसी

भगवान भोलेनाथ की नगरी कहे जाने वाले बनारस में गंगा आरती, मंदिर और घाटों की सैर करिए. बनारस के कल्चर और संस्कृति को फील करिए.

अंडमान

यह जगह द्वीप या आइलैंड के लिए फेमस है. रेत और समुंद्र का लुफ्त उठाना हो तो ये आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है.

ऋषिकेश

धर्म की नगरी कहा जाने वाला ये जगह टूरिस्टों का ऑल टाइम फेवरेट जगहों में एक है. यहां ,मंदिर से लेकर एडवेंचर एक्टिविटी तक सभी चीजें हैं जो यात्रियों को आकर्षित करती है.

जैसलमेर

गोल्डन सिटी के नाम से फेमस यह जगह रेत के टीलों के साथ ही राजस्थान के सुंदर संस्कृति को प्रस्तुत करता है. यहां से सूर्यास्त का नजारा बेहद शानदार होता है.

मुंबई

अरब सागर के किनारे बसा ये जगह घुमक्क्ड लोगों की फेवरेट जगह है. मुंबई में घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक है.

मेघालय

सुंदर वादियों, झरनों और प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर ये जगह मानसून में बेहद शानदार व्यू देता है.

VIEW ALL

Read Next Story