हरिद्वार आएं तो ये 7 जगह जरूर घूमें, मानसून में बन जाती हैं स्वर्ग

हर की पौड़ी

हरिद्वार घूमने आएं और हर की पौड़ी न जाएं, ऐसा कैसे हो सकता है. गंगा नदी के तट पर बसा हर की पौड़ी एक फेमस घाट है. बताया जाता है कि भगवान विष्णु ने यहीं अपने पदचिह्न छोड़े थे.

मनसा देवी मंदिर

हरिद्वार में मनसा देवी मंदिर बेहद प्राचीन और फेमस मंदिर है. यह हरिद्वार के पांच तीर्थों में से एक है. मान्यता है कि यहां भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

चंडी देवी मंदिर

हरिद्वार के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक चंडी देवी मंदिर नील पर्वत पर बना हुआ है. कहा जाता है कि यहां देवी चंडी ने चंड और मुंड नाम के दो राक्षसों का वध किया था. यहां की चोटी से हरिद्वार की खूबसूरती दिखती है.

विष्णु घाट

विष्णु घाट हरिद्वार का फेमस स्नान घाट है. गंगा नदी के किनारे स्थित इस स्वच्छ घाट में लोग पापों से मुक्ति के लिए डुबकी लगाते हैं.

बिड़ला घाट

विष्णु घाट के पास स्थित बिड़ला घाट हरिद्वार के पुराने घाटों में से एक है. यहां आपको शांति और प्रकृति सुंदरता का अनुभव होगा.

दूधाधारी बर्फानी मंदिर

हरिद्वार घूमने जा रहे हैं, तो आपको दूधाधारी बर्फानी मंदिर जरूर जाना चाहिए. इस मंदिर में भगवान राम और देवी सीता, भगवान शिव और देवी पार्वती और भगवान हनुमान की पूजा होती है.

भारत माता मंदिर

हरिद्वार के फेमस और अनोखे मंदिरों में से एक भारत माता मंदिर भारत माता को समर्पित है. यहां किसी देवी देवता नहीं, बल्कि भारत माता की पूजा होती है।

VIEW ALL

Read Next Story