राजा रजवाड़े की ये 7 जगह देख खिलखिला उठेंगे आपके बच्चे

Zee News Desk
Jul 03, 2024

राजस्थान में ऐसे कई स्थान हैं जो न केवल राजस्थान के ऐतिहासिक धरोहर और वास्तुकला की ब्रिलियेंस दिखाते हैं, बल्कि बच्चों को भी रोमांचक अनुभवों का मौका देते हैं.

आपके बच्चे जब किताबों में पढ़े और देखे राजा रानी की कहानियां, किले, लाइब्रेरी, इमारतें और झीलें खुद अपनी आंखो से अनुभव करेंगे तो एकदम झूम उठेंगे. चलिए देखते हैं राजस्थान में बच्चों को पसंद आने वाले 7 शाही स्थान…

1. आमेर किला

महाराजाओं की भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध, जिसमें भव्य वास्तुकला और पैनोरामिक दृश्य हैं. आपके बच्चों को यहां घूमना खूब पसंद आएगा.

2. गड़ीसर झील

बच्चे पानी से बहुत खेलते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को इस शांत झील जिसके चारों ओर मंदिर और घाट हैं ले जाते हैं ये उनके लिए बहुत ही अच्छा अनुभव होगा. यहां बोट राइडिंग भी कर सकते हैं.

3. हवा महल

जयपुर में स्थित ‘हवा महल’ अपने अनोखी बनावट के लिए मशहूर है. राजस्थान आने वाला हर एक टूरिस्ट ये जगह घूमे बिना जाता नहीं. यहां की गैलरीज में आप अपने बच्चों की अच्छी फोटोज निकाल सकते हैं.

4. जैसलमेर

ये शहर गोल्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है. यहां आप अपने बच्चों को कैमल राइडिंग करा सकते जिसमे उनको खूब मजा आएगा.

5. जल महल

जयपुर में मन सागर झील के बीच स्थित ये महल देख आपके बच्चे झूम उठेंगे.

6. पन्ना मीना का कुंड

अमेर किले के पास ही एक बहुत पुराना स्टेपवेल है. इसकी शानदार बनावट और ऐतिहासिक चार्म देख दांग रह जायेंगे आप. बच्चो के मस्ती करने और घूमने के लिए बेस्ट लोकेशन हो सकता है.

7. जुनागढ़ किला, बीकानेर

बीकानेर में स्थित ये किला शानदार वास्तुकला, संग्रहालयों और सुंदर आंगनों के लिए प्रसिद्ध है. जयपुर जाएं तो ये किला जरूर घूम लें.

VIEW ALL

Read Next Story