जयपुर की इन खूबसूरत जगह पर चार चांद लगता है मानसून... वादियां, झील और किले के मनमोहक नजारें

Jul 11, 2024

माउंट आबू

यह राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है. यह जगह अपने सुहावने मौसम और खूबसूरती के लिए फेमस है. जयपुर से 4-5 घंटे की ड्राइविंग कर यहां पंहुचा जा सकता है.

उदयपुर

जयपुर से करीब 6 घंटे की दूरी पर स्तिथ इस जगह बहुत ही खूबसूरत पहाड़ और झील है जो मानसून के समय एक अलग ही व्यू देते हैं.

पुष्कर

जयपुर शहर से कुछ दूर पर स्तिथ ये जगह अपने पवित्र मंदिर और झील में लिए फेमस है. मानसून में एक बार यहां आना तो बनता है.

रणथंभोर

रणथंभोर एक अद्भुत राष्ट्रीय उद्यान है जो प्रकृति प्रेमियों और जंगली जानवरों को देखने वालों के लिए एकदम सही जगह है. ये जगह जयपुर से 3 से 4 घंटे की दूरी पर स्तिथ है.

बूंदी

जयपुर से करीब 4 घंटे का रास्ता तय कर आप इस जगह पहुंच सकते हैं. यह एक ऐतिहासिक शहर है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, भव्य वास्तुकला और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

सरिस्का नेशनल पार्क

सरिस्का में सफारी करना एक रोमांचक अनुभव होता है. यहां आप जीप सफारी या हाथी सफारी पर जा सकते हैं. इस जगह जयपुर से 3 घंटे की ड्राइविंग कर पंहुचा जा सकता है.

कुम्भलगढ़

कुम्भलगढ़ अपने किले लिए फेमस है. इस किले के अंदर कई महल, मंदिर, और भवन हैं. बादल महल, वीर विनोद, जग मंदिर, और नीलकंठ महादेव मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं. ये जगह जयपुर से 6 घंटे की दूरी पर है.

चित्तौरगढ़

राणा कुंभ पैलेस, फतह प्रकाश पैलेस, वीर विनोद, कीर्ति स्तंभ, राणा सांगा का समाधि, और मीरा मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं. ये जगह जयपुर से 6 से 7 घंटे की दूरी पर स्तिथ है.

भरतपुर

यह जगह केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, लोहागढ़ किला, और गंगा मंदिर जैसे अनेक प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के लिए फेमस है. जयपुर से इसकी दूरी 4 से 5 घंटे की है.

जैसलमेर

जैसलमेर भारत के सबसे फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है. यह पीले बलुआ पत्थर से बनी इमारतों के लिए जाना जाता है, जो इसे "सुनहरी रेत का शहर" का नाम देते हैं. ये जगह जयपुर से थोड़ा दूर है. यहां पहुंचने के लिए आपको 10 से 11 घंटे बाय रोड ड्राइविंग करनी पड़ सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story