घूम आइए शाही शहर मैसूर के ये 7 लोकेशंस, शामिल हैं 4 खूबसूरत महल

Zee News Desk
Jul 30, 2024

ललिता महल

मैसूर शहर के चामुंडी पहाड़ियों के पास स्थित यह शहर का दूसरा सबसे बड़ा महल है. यह महल पूरी तरह से सफेद रंग का है और इसे इतालवी महलों की शैली में बनाया गया है.

जगनमोहन पैलेस

जगनमोहन महल भी शाही परिवार के लिए बनवाया गया एक शानदार महल है. इसमें तीन मंजिलें हैं और इसमें रंगीन शीशे के शटर और वेंटिलेटर लगे हैं. यहां आप प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार राजा रवि वर्मा , रूसी चित्रकार स्वेतोस्लाव रोरिक और मैसूर चित्रकला शैली की कई पेंटिंग देख सकते हैं.

जयलक्ष्मी विलास हवेली

इस हवेली को मूल रूप से 7 लाख रुपये की लागत से बनाया गया था. इस महल में कई अद्भुत चीजें देखने लायक हैं. इस हवेली को देश का पहला विश्वविद्यालय संग्रहालय परिसर कहा जाता है.

मैसूर पैलेस

मैसूर शहर के केंद्र में स्थित यह एक शाही महल है. यह मैसूर के पूर्व शाही परिवार का आधिकारिक निवास था और इसमें दरबार भी था.

बृंदावन गार्डन

श्रीरंगपटना, मांड्या जिले के बृंदावन गार्डन एक शो गार्डन है जिसमें एक सुंदर वनस्पति उद्यान है, जो फव्वारों से भरा है, साथ ही बांध के नीचे नदी में नावें भी हैं. यहां टूरिस्ट्स के लिए एक गेस्ट हाउस भी है.

चामुंडी हिल्स

चामुंडी हिल्स टूरिस्ट के लिए फेमस है. इन पहाड़ियों की चोटी से शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है, जिसमें ललिता महल महल, मैसूर पैलेस, करंजी और कुक्कराहल्ली झीलों के दृश्य शामिल हैं.

मैसूर चिड़ियाघर

यह दुनिया के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक है. यहां आप कई जंगली जानवर देख सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story